Health Tips: छाछ पीने के 7 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ, नहीं जानते होंगे आप

Health Tips: भोजन के बाद एक गिलास छाछ पीना आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हो सकता है. गर्मियों में स्वास्थ्य लाभ के लिए इसे अपने नियमित आहार का हिस्सा बनाना फायदेमंद साबित होगा.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 11, 2023, 11:56 AM IST
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.
  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है.
Health Tips: छाछ पीने के 7 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ, नहीं जानते होंगे आप

Health Tips छाछ आपके शरीर को कब्ज को ठीक करने से लेकर प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने तक कई लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन, पोटेशियम, प्रोबायोटिक्स, फास्फोरस, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. भोजन के बाद एक गिलास छाछ पीना आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हो सकता है. गर्मियों में स्वास्थ्य लाभ के लिए इसे अपने नियमित आहार का हिस्सा बनाना फायदेमंद साबित होगा.

छाछ पीने के स्वास्थ्य लाभ

पाचन में सहायक
छाछ आपके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करता है. यह कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें स्वस्थ बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड होता है जो आपके आंत के स्वास्थ्य को अच्छा रखता है. यह पाचन संबंधी समस्याओं का भी इलाज तकरता है.

एसिडिटी में आराम
बहुत से लोग एसिडिटी की समस्या की शिकायत रहती है. ऐसे लोगों के लिए छाछ बेहद ्सरदार हो सकती है. छाछ पीने से एसिडिटी दूर होती है और एसिड रिफ्लक्स से होने वाली जलन कम होती है.

त्वचा के लिए लाभदायक
छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. छाछ में प्रोबायोटिक्स नियमित पाचन को बनाए रखते हैं और हमारे शरीर को डिटॉक्स करने में सहायता करते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
छाछ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है और बीमारियों को दूर रखता है. इसके अलावा, छाछ में पाए जाने वाले मिल्क फैट ग्लोब्यूल मेम्ब्रेन में एंटीफंगल, जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीकैंसर प्रभाव वाले पदार्थ होते हैं.

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है
छाछ आपके हृदय को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है. या रक्त और धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने का काम करता है. उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर वाले लोगों को नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए.

एनर्जी बूस्टर
छाछ का सेवन आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है. यह कैल्शियम, आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है और आपकी ऊर्जा के स्तर को उच्च रखता है.

शरीर को डिटॉक्स करता है
छाछ में राइबोफ्लेविन की मौजूदगी के कारण यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. यह भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है और लिवर के कार्य को बढ़ावा देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Shani Upay: शनि बनता है इन बीमारियों कारण, अशुभ प्रभाव से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़