Haldi ke Upay: गले में धारण करें हल्दी की गांठ, बेहतर कारगर है ये टोटका

Haldi ke Upay: हल्दी केवल खाने में ही इस्तेमाल नहीं की जाती, बल्कि सुंदरता से लेकर स्वास्थ्य तक कई जगह इसका विशेष महत्व है. हल्दी के टोटके बहुत ही प्रभावशाली होते हैं और इनसे जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता आती है. अगर आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता चाहते हैं तो हल्दी के टोटकों को जरूर करें.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 1, 2024, 11:45 AM IST
  • धन प्राप्ति के लिए
  • मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति के लिए
Haldi ke Upay: गले में धारण करें हल्दी की गांठ, बेहतर कारगर है ये टोटका

नई दिल्ली: Haldi ke Upay: हल्दी एक बहुत ही पवित्र और औषधीय गुणों से भरपूर मसाला है. इसे हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ माना जाता है. भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने में हल्‍दी के टोटके बेहद कारगर हैं. हल्दी का इस्तेमाल पूजा-पाठ, शुभ कार्यों और टोटकों में किया जाता है. हल्दी के टोटके बहुत ही प्रभावशाली होती हैं. इनसे जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता आती है. आइए जानते हैं हल्‍दी के टोटके के बारे में. 

हल्दी के 5 टोटके
1. कार्य में सफलता के लिए
किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए गुरुवार के दिन गणेशजी को हल्दी की गांठ की माला अर्पित करें. ऐसा करने से कार्य में आ रही सारी बाधा दूर होती है और सफलता मिलती है.

2. धन प्राप्ति के लिए
हल्दी की गांठ को लाल कपड़े में बांध कर तिजोरी में रखें और हर दिन इसकी पूजा करें. ऐसा करने से लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं और धन प्राप्ति होती है.

3. बुरे सपनों से छुटकारा पाने के लिए
बुरे सपनों से परेशान हैं तो हल्दी की एक गांठ पर मौली बांध कर उसे अपने सिरहाने रख कर सोएं. ऐसा करने से बुरे सपने आना बंद हो जाते हैं.

4. मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति के लिए
भगवान विष्णु और मां लक्ष्‍मी की प्रतिमा के सामने रोज चुटकी भर हल्दी अर्पित करने से मनचाहा जीवनसाथी प्राप्त होता है. इस उपाय से विवाह में आ रही बाधा भी दूर होती है.

5. नजर दोष से बचने के लिए
नजर दोष से बचने के लिए हल्दी की एक गांठ को अपने गले में धारण करें. ऐसा करने से नजर दोष से बचा जा सकता है.

हल्दी के टोटकों को करने के नियम
हल्दी के टोटकों को करने से जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता आती है. हल्दी के टोटकों को करने का तरीका बहुत ही सरल होता है. इन टोटकों को करने से पहले मन में सकारात्मक सोच रखें और विश्वास रखें कि ये टोटके आपके लिए लाभकारी होंगे. टोटकों को करने के लिए शुद्ध हल्दी का उपयोग करें. टोटकों को करने के समय किसी भी प्रकार के अशुद्ध विचारों से बचें.

हल्दी के टोटकों को करने का समय
हल्दी के टोटकों को करने का सबसे अच्छा समय गुरुवार का दिन होता है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव का दिन होता है. इन दोनों देवताओं को हल्दी बहुत प्रिय है. इसलिए गुरुवार के दिन हल्दी के टोटकों को करने से अधिक लाभ मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़