Guruwar Upay: भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए गुरुवार को करें ये 5 उपाय, घर में आएंगी खुशियां ही खुशियां

Thursday Remedies: हिंदू धार्मिक शास्त्रों के अनुसार सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. इसी तरह से गुरुवार का दिन तीनों लोकों के स्वामी भगवान विष्णु का दिन माना जाता है. शास्त्रों की मानें, तो इस दिन हमें कुछ ज्योतिष उपाय करने से जीवन की परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 14, 2024, 04:46 PM IST
  • भगवान विष्णु को लगाएं केले का भोग
  • जरूरतमंद इंसान को करें गुड़ का दान
Guruwar Upay: भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए गुरुवार को करें ये 5 उपाय, घर में आएंगी खुशियां ही खुशियां

नई दिल्लीः Thursday Remedies: हिंदू धार्मिक शास्त्रों के अनुसार सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. इसी तरह से गुरुवार का दिन तीनों लोकों के स्वामी भगवान विष्णु का दिन माना जाता है. शास्त्रों की मानें, तो इस दिन हमें कुछ ज्योतिष उपाय करने से जीवन की परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है. इस दिन धन देवी मां लक्ष्मी की आराधना का भी विशेष महत्व है. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिन्हें गुरुवार के दिन करने से हमारी कठिनाइयां दूर होती हैं. 

गुरुवार के उपाय
1. जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए गुरुवार के दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान करने के बाद केले के पेड़ में चने की दाल और गुड़ की एक डली डालकर पूजा करें. धार्मिक विशेषज्ञ इस उपाय को लगातार 5 गुरुवार तक अमल में लाने का सुझाव देते हैं. मान्यता है कि यह उपाय बहुत कारगर साबित होता है और हमें धीरे-धीरे परेशानियों से मुक्ति मिलने लग जाती है. 
2. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को केले का भोग लगाने का भी विशेष महत्व है. इसके साथ ही इस दिन पूजा करते समय पूजा की थाली में पीला फूल, चने की दाल और गुड़ जरूर शामिल करें. मान्यता है कि इन सामग्रियों से सजी थाली से पूजा करने से भगवान विष्णु जल्दी प्रसन्न होते हैं. 
3. अगर आपकी कोई मनोकामना अधुरी रह गई है और आप उसे पूरा करना चाहते हैं, तो गुरुवार के दिन शाम में गुड़ी की एक डली और 7 साबुत हल्दी की गांठ के साथ एक पीले रंग के कपड़े में एक रुपये का सिक्का डालकर उसे बांध लें और किसी अज्ञात जगह पर फेंक दें.
4. आर्थिक समृद्धि के लिए गुरुवार के दिन जरूरतमंद इंसान को गुड़ का दान करें. 
5. इसके अलावा अगर आपकी शादी अड़चन आ रही हैं, तो इस दिन आटे की लोई में गुड़ रखकर गाय को खिलाएं. 

ये भी पढ़ेंः Vivah Yog 2024: कुंडली में विवाह योग होने पर भी नहीं हो रही आपकी शादी? करें ये उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़