Guruwar ke Upay: गुरुवार को ये करें ये चमत्कारी उपाय, खुल जाएगा आपके किस्मत का ताला

आज (13 अप्रैल) गुरुवार है. वैसे तो हिन्दू धर्म में सप्ताह का हर एक दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित है, लेकिन गुरुवार का दिन बाकी के सब दिनों से अपना अलग महत्व रखता है. हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार गुरुवार का दिन भगवान विष्णु यानी देव गुरु बृहस्पति को समर्पित है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 13, 2023, 10:11 AM IST
  • सभी देवताओं के गुरु कहे जाते हैं भगवान विष्णु
  • गुरुवार को किए जाने वाले उपाय
Guruwar ke Upay: गुरुवार को ये करें ये चमत्कारी उपाय, खुल जाएगा आपके किस्मत का ताला

नई दिल्लीः आज (13 अप्रैल) गुरुवार है. वैसे तो हिन्दू धर्म में सप्ताह का हर एक दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित है, लेकिन गुरुवार का दिन बाकी के सब दिनों से अपना अलग महत्व रखता है. हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार गुरुवार का दिन भगवान विष्णु यानी देव गुरु बृहस्पति को समर्पित है. 

सभी देवताओं के गुरु कहे जाते हैं भगवान विष्णु
भगवान विष्णु को सभी देवताओं का गुरु भी कहा जाता है. हिन्दू धार्मिक ग्रंथों में भगवान विष्णु की आराधना के कई तरीके बताए गए हैं. ऐसे में आइए जानते हैं, बृहस्पतिवार के दिन करने वाले कुछ खास उपायों के बारे में जिन्हें करने से हमें आर्थिक और मानसिक रूप से काफी राहत मिलेगी. 

गुरुवार को किए जाने वाले उपाय
1. गुरुवार के दिन सबसे पहले आपको ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करना चाहिए. स्नान के समय आप ‘ॐ बृ बृहस्पतये नमः’ मंत्र का जाप कर सकते हैं. नहाने के समय आप अपनी नहाने की पानी में चुटकी भर हल्दी भी डाल सकते हैं. इससे आपके जीवन में गुरु के कारण उत्पन्न हुए हर प्रकार के दोष से छुटकारा मिल जाएगा. 
2. गुरुवार को व्रत रखने वाले व्रती केले के पौधे में जल अर्पित कर पूजा-अर्चना करें. ऐसा करने से आपके विवाह में आने वाली रुकावटों से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा अगर आप विवाहित है, तो वैवाहिक जीवन में उत्पन्न कठिनाइयों से आपको छुटकारा मिलेगा. 
3.गुरुवार के दिन स्नान करने के बाद पिले रंग का वस्त्र धारण करना चाहिए. साथ ही भगवान विष्णु की प्रतिमा या चित्र के सामने घी के दीये जलाने चाहिए. इस दिन आप भगवान विष्णु की पूजा सामग्री में पीले रंग के फूल के साथ तुलसी का एक छोटा सा पत्ता भी अर्पित करें. 
4. पूजा करते समय अपने माथे पर हल्दी, चंदन या केसर का तिलक धारण करना चाहिए. मान्यता है कि भगवान विष्णु को पीले रंग की चीजें काफी रास आती है. इसलिए आप इस दिन ब्राह्मणों को पीले रंग की वस्तुएं जैसेः- चने की दाल, पिला फल आदि दान कर सकते हैं. 
5. बृहस्पतिवार के दिन सुबह में आपको अपने घर के मुख्य द्वार पर चने की दाल और थोड़ा सा गुड़ रखना चाहिए. 
6. बृहस्पतिवार के दिन सबसे ज्यादा ध्यान दी जाने वाली बात यह है कि इस दिन आपको किसी से न ही उधार लेना चाहिए और न ही किसी को उधार देना चाहिए. ठीक इसके विपरीत अगर इस दिन आप किसी को उधार देते हैं या फिर उधार लेते हैं तो आपके जीवन में गुरु की स्थिति दिन-ब-दिन कमजोर होती चली है और इसका आपको अपने जीवन में बड़ा खामियाजा उठाना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ेंः Rashifal Today 13 April: धनु और मकर को मिलेगा भाग्य का साथ, कुंभ को हर कार्य में मिलेगी सफलता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़