Guruwar ke upay: गुरुवार के दिन करें ये अचूक उपाय, खुल जाएंगे बंद किस्मत के ताले

Guruwar Ke Upay: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव का माना गया है. बृहस्पति की पूजा करने से मनुष्य को मनचाहा जीवनसाथी, नौकरी, संतान और धन की प्राप्ति होती है. इसलिए गुरुवार के दिन ये अचूक उपाय जरूर करें.  

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 17, 2024, 02:20 PM IST
  • गुरुवार को करें ये उपाय
  • मनचाहा करियर या नौकरी के उपाय
Guruwar ke upay: गुरुवार के दिन करें ये अचूक उपाय, खुल जाएंगे बंद किस्मत के ताले

नई दिल्लीः Guruwar Totke: हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन देव गुरु बृहस्पति का भी पूजन किया जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा की जाती है. इस दिन भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए लोग व्रत भी करते हैं. मान्यता है कि बृहस्पतिवार के दिन पूजा और व्रत रखने से धन, सुख-समृद्धि की कमी नहीं होती. आइये जानते हैं कि गुरुवार के दिन भगवान विष्णु का पूजन करने के साथ ही कौनसे अचूक उपाय अपनाने चाहिए. 

गुरुवार को करें ये उपाय  
बृहस्पतिवार के दिन केले के पेड़ की पूजा का विशेष महत्व है. माना जाता है कि केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. हालांकि, इस दिन केला नहीं खाना चाहिए. गुरुवार के दिन पानी में हल्दी डालकर स्नान करें. इस दिन घर में पोंछा न लगाएं. केले के पेड़ के नीचें घी का दीपक जरूर जलाएं. इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. गुरुवार के दिन पीले रंग के वस्त्र पहनने चाहिए. इस अचूक उपाय को करने से आपकी किस्मत का ताला खुल सकता है.

संतान उत्पत्ति के उपाय
यदि आप संतान सुख से वंचित हैं तो आपको भगवान बृहस्पति की पूजा और व्रत करना चाहिए. सुबह उठ कर सूर्य देव को जलअर्पित करें. चने की दाल, गुड़ और केला वृक्ष में चढ़ाएं और पूजा के बाद इस प्रसाद को बांट दें. ऐसा करने से आपको संतान की प्राप्ति जरूर होगी.

बिजनेस बढ़ाने के उपाय
अगर बिजनेस में बरकत नहीं है तो गुरुवार के दिन भगवान विष्णु, देवी लक्ष्मी जी के साथ ही बृहस्पति देव की पूजा करें. केले के पेड़ में जल चढ़ाएं और पीले वस्त्र पहनें. गुरुवार के दिन किसी भी गरीब को एक समय भोजन कराएं. ऐसा करने से आपके बिजनेस में बरकत होगी.

आर्थिक संकट दूर करने के उपाय
यदि आप धन संकट से जूझ रहे या घर में धन आते ही चला जाता है, तो कुछ विशेष उपाय करें . इस दिन नाखून न काटें. बाल व कपड़े भी न धोएं. पीली वस्तुओं का दान करें और गाय को केला या हल्दी लगी रोटी खिलाएं.

मनचाहा करियर या नौकरी के उपाय
यदि आपकी तमाम मेहनत के बाद भी आपको मनचाही नौकरी में प्रमोशन नहीं मिल रहा तो आपको गुरुवार के दिन जरूरतमंदों को पीला वस्त्र दान करना चाहिए. ऐसा कम से कम 3 महीने हर गुरुवार करें और बृहस्पति कथा का पाठ करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़