Guru Pushya Yoga 2022: गुरु पुष्य योग में ये सामान खरीदना होता है शुभ, आज जरूर करें ये काम

Guru Pushya Yoga 2022: गुरु पुष्य योग का निर्माण होने से यह दिन बहुत शुभ माना जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र में यह बहुत ही दुर्लभ और श्रेष्ठ योगों में से एक माना जाता है. इस दिन दान-पुण्य के कार्यों को करने से जीवन में सौभाग्य और धन प्राप्ति की मान्यता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2022, 10:25 AM IST
  • आज बन रहा श्रेष्ठतम योग
  • आज दान-पुण्य करना शुभ
Guru Pushya Yoga 2022: गुरु पुष्य योग में ये सामान खरीदना होता है शुभ, आज जरूर करें ये काम

नई दिल्लीः Guru Pushya Yoga 2022 गुरु पुष्य योग का निर्माण होने से यह दिन बहुत शुभ माना जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र में यह बहुत ही दुर्लभ और श्रेष्ठ योगों में से एक माना जाता है. इस दिन दान-पुण्य के कार्यों को करने से जीवन में सौभाग्य और धन प्राप्ति की मान्यता है.

आज बन रहा श्रेष्ठतम योग
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नक्षत्र के अधिष्ठाता बृहस्पति देव को माना जाता है. वहीं जब पुष्य नक्षत्र गुरुवार के दिन पड़ता है तो इसे गुरु पुष्य नक्षत्र कहते हैं. आज यह श्रेष्ठतम संयोग बन रहा है. ज्योतिष अनुसार, ये खास संयोग मांगलिक कार्यों के लिए बहुत शुभ माना जा रहा है. आइए जानते हैं गुरु पुष्य योग में किन चीजों के दान से पुण्य फलों में वृद्धि होती है.

1. गुरु स्वर्ण, धन एवं मांगलिक कार्यों के कारक हैं इसलिए गुरु पुष्य योग में सोना, वाहन अथवा स्थायी संपत्ति खरीदना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन जो भी धन अर्जित करते हैं, वह स्थायी रहता है.
2. गुरु पुष्य नक्षत्र में वाहन, भवन, भूमि और बहीखाते खरीदना भी शुभ होता है.
3. इस दिन मंदिर निर्माण, घर निर्माण आदि काम भी प्रारंभ करना शुभ हैं.
4. गुरु पुष्य नक्षत्र के दिन पूजा या उपवास करने से जीवन के हर एक क्षेत्र में सफलता की प्राप्ति होती है. सर्वप्रथम अपने घरों में सूर्योदय और सूर्यास्त के समय मां लक्ष्मी के सामने घी से दीपक जलाएं. किसी नए मंत्र की जाप की शुरुआत करें.
5. गुरु पुष्य योग के साथ ही अमृत सिद्धि योग भी बना हुआ है. ये दोनों ही योग बहुत ही शुभ माने जाते हैं. इन योगों में कोई भी वस्तु खरीदने अथवा नया काम शुरू करने पर अनेक प्रकार के दोषों का प्रभाव नष्ट होता है.
6. इस दिन दाल, खिचड़ी, चावल, बेसन, कड़ी, बूंदी की लड्डू आदि का सेवन भी किय जाता है और यथाशक्ति दान भी कर सकते हैं.
7. गुरु पुष्य नक्षत्र में शिल्प, चित्रकला और पुस्तक खरीदना उत्तम माना जाता है.
8. इस दिन से नए कार्यों की शुरुआत करें, जैसे ज्ञान या विद्या आरंभ करना, कुछ नया सीखना, दुकान खोलना, लेखक हैं तो कुछ नया लिखना आदि.
9. पुष्य नक्षत्र में दिव्य औषधियों को लाकर उनकी सिद्धि की जाती है.
10. इस दिन कुंडली में विद्यमान दूषित ग्रहों के दुष्प्रभाव को घटाया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- Nail Palmistry: ऐसे नाखूनों को माना जाता है गरीबी की निशानी, रहती है पैसों की किल्लत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़