Dussehra 2022: दशहरे के मौके पर करें ये रामबाण उपाय, जीवन में हर मोर्चे पर मिलेगी विजय

Dussehra 2022: इस विजयादशमी के मौके पर आप इन उपायों को करके जीवन में अपार सफलता पा सकते हैं. विजयादशमी के मौके पर शुभ योगों के दौरान शुभ कार्य और खरीदारी करने पर बड़ा लाभ मिलता है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2022, 07:00 PM IST
  • जीवन में धन वर्षा के लिए करें ये उपाय
  • स्वास्थ्य बेहतर करने के लिए करें ये उपाय
Dussehra 2022: दशहरे के मौके पर करें ये रामबाण उपाय, जीवन में हर मोर्चे पर मिलेगी विजय

नई दिल्ली: देशभर में दशहरा या विजयदशमी का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. यह हिंदू धर्म के प्रमुख त्यौहारों में से एक है. दशहरा का त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है. विजयादशमी का त्यौहार इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसी दिन लोग अपनी जीत के लिए साधना करते हैं. इस दिन कई लोग कुछ ज्योतिष उपायों को अपनाकर अपनी समस्या का निवारण करने का प्रयास करते हैं. विजयादशमी का त्यौहार 10 प्रकार के पापों- काम, क्रोध, लोभ, मोह, मद, मत्सर, अहंकार, आलस्य, हिंसा और चोरी जैसे अवगणों को छोड़ने के लिए प्रेरित करता है. 

किस दिन मनाया जाता है विजयादशमी का त्यौहार

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, आश्विन शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि व श्रवण नक्षत्र के योग में विजयादशमी का त्यौहार मनाया जाता है. इस बार यह त्यौहार 5 अक्टूबर यानी बुधवार के दिन मनाया जाता है. इस दिन दशमी तिथि दोपहर 12 बजे से लेकर श्रवण नक्षत्र रात्रि 9 बजकर 14 मिनट तक रहेगी.

इस दिन सुबह 7 से लेकर 9 बजे तक आप कोई भी शुब काम शुरू कर सकते हैं. इसके बाद शाम को यह शुभ मुहूर्त 5 बजकर 15 मिनट से लेकर 6 बजकर 15 मिनट तक रहेगा. इस काल में कुछ उपाय करने से आपका जीवन और बेहतर हो सकता है. 

स्वास्थ्य बेहतर करने के लिए करें ये उपाय

अपने जीवन से किसी बीमारी या संकट को हटाने के लिए एक साबूत पानीदार नारियल लें और उसे अपने ऊपर से इक्कीस बार घुमाकर रावण दहन की आग में डाल दें. यह काम आप घर के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य वर्धन के लिए भी कर सकते हैं. 

जीवन में धन वर्षा के लिए करें ये उपाय

जीवन में धन लाभ के लिए दशहरे के दिन से लेकर लगातार 43 दिनों तक कुत्तों को प्रतिदिन बेसन के लड्डू खिलाएं. ऐसा करने से आपके जीवन में धन-संबंधी समस्या नहीं रहेगी. ऐसा करने से मां लक्ष्मी आप के ऊपर धन-वर्षा करेंगी. 

जीवन में सुख-शांति के लिए करें ये उपाय

अपने घर में सुख-शांति के लिए दशहरे के दिन एक फिटकरी के टुकड़े को सभी घर के सदस्यों पर से वार कर उसे छत या सुनसान जगह पर खुद से पीछे की ओर अपने इष्टदेव का ध्यान करते हुए फेंक दें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में व्याप्त नकारात्मकता का नाश होता है. 

यह भी पढ़िए: Dussehra 2022: दशहरे पर जरूर करें शमी वृक्ष की पूजा, शत्रुओं पर प्राप्त होगी विजय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़