BUDHWAR REMEDIES: सावन के पहले बुधवार को करें ये खास उपाय, धन-दौलत की छप्पड़ फाड़ बारिश में डूब जाएगी आपकी तिजोरी

Wednesday Upay: सावन महीने की शुरुआत हो चुकी है और आज यानी 5 जुलाई को सावन महीने का पहला बुधवार है. सनातन धर्म में सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. जैसेः- रविवार का दिन सूर्य देवता को, सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ को और मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 5, 2023, 07:37 AM IST
  • भगवान गणेश को समर्पित है बुधवार
  • बुधवार को करें ये खास उपाय
BUDHWAR REMEDIES: सावन के पहले बुधवार को करें ये खास उपाय, धन-दौलत की छप्पड़ फाड़ बारिश में डूब जाएगी आपकी तिजोरी

नई दिल्लीः Wednesday Upay: सावन महीने की शुरुआत हो चुकी है और आज यानी 5 जुलाई को सावन महीने का पहला बुधवार है. सनातन धर्म में सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. जैसेः- रविवार का दिन सूर्य देवता को, सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ को और मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. 

भगवान गणेश को समर्पित है बुधवार 
ठीक इसी तरह से बुधवार का दिन विघ्नहर्ता भगवान गणेश को समर्पित है. मान्यता है कि बुधवार के दिन भगवान गणेश की सच्चे मन से आराधना करने पर जीवन की सारी परेशानियां झट से दूर हो जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं सावन के महीने में भगवान गणेश को खुश करने के कुछ खास उपाय के बारे में.

बुधवार को करें ये खास उपाय
1. भगवान गणेश भोलेनाथ और पार्वती जी के पुत्र हैं. हिंदू धर्म में हर शुभ काम को करने से पहले भगवान गणेश की पूजा करने का विधान है. ऐसे में सावन के हर बुधवार को गणेश जी को मूंग के लड्डू का भोग लगाएं. अगर मूंग के लड्डू संभव नहीं है, तो गुड़ का भी भोग लगा सकते हैं. यह काम सावन के पहले बुधवार से शुरू करें और कम से कम सात बुधवार तक करते रहें. मान्यता है कि इंसान को इससे उसकी इच्छा के अनुरूप फल की प्राप्ति होती है. 
2. सावन के हर बुधवार को भगवान गणेश को शमी पत्ता और दूर्वा अर्पित करना चाहिए. दुर्वा चढ़ाने से पहले इस बात का खासा ख्याल रखें कि आपको दूर्वा की कुल 21 गांठे बनाकर उसे गणेश जी के मस्तक पर चढ़ानी है. ऐसा करने से भगवान गणेश बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं. 
3. अगर आप अपने जीवन में आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहे हैं, तो या फिर कर्ज से परेशान हैं, तो हर बुधवार को ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है और धीरे-धीरे सारी परेशानियों का अंत हो जाता है. 
4. सावन में बुधवार के दिन दिन गाय को हरी घास या पालक खिलाने का भी बड़ा महत्व है. मान्यता है कि ऐसा करने से 33 करोड़ देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है. साथ ही ग्रह दोष से भी छुटकारा मिलता है. लेकिन ध्यान रखें कि गाय को घास और हरा पालक कम से कम तीन महीने तक खिलाना है. इसके बाद परिणाम मिलने शुरू हो जाते हैं. 
5. इस दिन बुध ग्रह के मंत्र ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः का जाप करना बेहद शुभ माना गया है. इससे मन को शांति मिलती है. साथ ही कुंडली में बुध की स्थिति भी मजबूत होती है. इसके अलावा कारोबार व करियर में तरक्की मिलने के योग्य बनते हैं. बुधवार के दिन इस मंत्र का जाप 14 बार ही किया जाता है.
6. Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः कुंडली में राजयोग कैसे करें पता? जानें ये जरूरी उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़