Shaniwar Ke Upay: शनिवार को अपनाएं ये चमत्कारी नुस्खे, जमकर होगी पैसों की बारिश

Shaniwar Ke Upay: शनिवार का दिन भगवान शनिदेव को समर्पित है. इस दिन शनिदेव की पूजा-अर्चना का बेहद महत्व बताया गया है. मान्यता है कि शनिवार के दिन भगवान शनिदेव की भक्ति भाव से पूजा करने पर हर एक मनोकामना पूरी होती है और जीवन से परेशानियों का निवारण होता है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 29, 2023, 10:11 AM IST
  • न्याय के देवता है शनिदेव
  • शनिवार को अपनाएं ये 7 खास उपाय
Shaniwar Ke Upay: शनिवार को अपनाएं ये चमत्कारी नुस्खे, जमकर होगी पैसों की बारिश

नई दिल्लीः Shaniwar Ke Upay: शनिवार का दिन भगवान शनिदेव को समर्पित है. इस दिन शनिदेव की पूजा-अर्चना का बेहद महत्व बताया गया है. मान्यता है कि शनिवार के दिन भगवान शनिदेव की भक्ति भाव से पूजा करने पर हर एक मनोकामना पूरी होती है और जीवन से परेशानियों का निवारण होता है. 

न्याय के देवता है शनिदेव
भगवान शनिदेव को कलयुग का न्यायाधिकारी कहा जाता है. मान्यता है कि शनिदेव लोगों को उनके कर्मों के हिसाब से फल देते हैं. इसलिए हर कोई अपनी कुंडली में शनिदेव की स्थिति मजबूत रखना चाहता है. ऐसे में आइए जानते हैं कुछ खास उपायों के बारे में जिनसे भगवान शनिदेव जल्दी प्रसन्न हो जाएंगे और आप के ऊपर उनकी कृपा बरसेगी. 

शनिवार को अपनाएं ये 7 खास उपाय
1. सबसे पहले इस दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए. इसके बाद पीपल के 11 बिना कटे-फटे पत्तों को लेकर माला बना लें. इस माले को अपने घर के पास के किसी शनिदेव की मंदिर में जाकर अर्पित करें. माला अर्पित करते समय ‘ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः’ मंत्र का जाप करते रहें. मान्यता है कि ऐसा करने से कोर्ट-कचहरी की सभी समस्याएं धीरे-धीरे दूर हो जाएंगी.
2. शनिवार के दिन किसी पीपल के पेड़ की सात बार परिक्रमा करनी चाहिए. परिक्रमा करते समय शनिदेव का ध्यान रखते हुए पीपल के पेड़ को कच्चे सूत के धागे से सात बार लपेटें. मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की होती है. 
3. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन की परेशानियों से त्रस्त हैं, तो इस दिन आपको काला तिल लेकर पीपल के पेड़ के पास चढ़ाना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से दाम्पत्य जीवन की हर एक परेशानियां खत्म होती चली जाती हैं. 
4. अगर आप अपना पूरा मेहनत कर रहे हैं. इसके बाद भी आपको नौकरी नहीं मिल पा रही है, तो शनिवार के दिन आपको एक काला कोयला लेकर बहते हुए जल में प्रवाहित करना है. इसके साथ ही आपको ‘शं शनैश्चराय नमः’ मंत्र का जाप करना है. कहा जाता है कि ऐसा करने से करियर में आ रही बाधा का अंत होता है. 
5. मान्यता है कि इस दिन काले कुत्ते, काली गाय को रोटी और काली चिड़िया को दाने खिलाने से जीवन की हर एक रुकावटें दूर होती हैं. 
6. शनिवार के दिन धन में वृद्धि के लिए मां लक्ष्मी की तस्वीर के सामने आटे से बने 11 दीपक रखकर सुबह और शाम को जलाएं. फिर 11वें दिन 11 छोटी कन्याओं को भोजन कराएं. इसके साथ ही उन्हें भेंट स्वरूप एस सफेद रूमाल, एक सिक्का और मेहंदी दें. ऐसा करने से आपके धन में वृद्धि होती है. 
7. शनिवार के दिन सूर्योदय के समय किसी पुराने बरगद के पेड़ के जटाओं में हल्दी का गांठ बांधने से भी धन की प्राप्ति जल्दी होती है. हालांकि, इस दौरान एक बात याद रखनी चाहिए कि धन की प्राप्ति शुरू होने के साथ ही पेड़ से हल्दी की गांठ खोलकर लाएं और अपनी तिजोरी में रख दें. 

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Panchang: आज है जानकी जयंती, जानिए शुभ मुहूर्त, राहुकाल और योग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़