Thursday Upay: गुरुवार के ये 6 खास उपाय, खोल देंगे बंद किस्मत का ताला

Thursday Remedies: शास्त्रों की मानें, तो हफ्ते के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित हैं. ऐसे ही गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित है. देवी लक्ष्मी को शास्त्रों में धन, वैभव और समृद्धि की देवी माना गया है. वहीं, भगवान विष्णु को तीनों लोकों का स्वामी बताया गया है. ऐसे में आज का दिन इनकी आराधना के लिए बहुत खास माना गया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 29, 2023, 07:02 AM IST
  • धन-वैभव की होती है प्राप्ति
  • गुरुवार को करें ये उपाय
Thursday Upay: गुरुवार के ये 6 खास उपाय, खोल देंगे बंद किस्मत का ताला

नई दिल्लीः Thursday Remedies: शास्त्रों की मानें, तो हफ्ते के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित हैं. ऐसे ही गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित है. देवी लक्ष्मी को शास्त्रों में धन, वैभव और समृद्धि की देवी माना गया है. वहीं, भगवान विष्णु को तीनों लोकों का स्वामी बताया गया है. ऐसे में आज का दिन इनकी आराधना के लिए बहुत खास माना गया है. 

धन-वैभव की होती है प्राप्ति
मान्यता है कि गुरुवार को भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की सच्चे मन से आराधना करने पर जीवन की सभी कठिनाईयां दूर हो जाती हैं और इंसान को धन-वैभव की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं कुछ खास टोटकों के बारे में जिनकी मदद से भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है. 

गुरुवार को करें ये उपाय
1. सबसे पहले गुरुवार के दिन सुबह जल्दी उठें और अपनी नृत्य क्रियाओं से निवृत होने के बाद केले के पेड़ में भीगी हुई चने की दाल और एक गुड़ की डली डालें. लगातार 5 गुरुवार तक ऐसा करने से धन से जुड़ी तमाम दिक्कतें खत्म होती हैं. साथ ही सारी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं.
2. इस दिन भगवान विष्णु को केले का भोग लगाना चाहिए. साथ ही पीले फूल, चने की दाल के साथ गुड़ अर्पित करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. 
3. गुरुवार की शाम को एक गुड़ की डली के साथ 7 साबुत हल्दी की गांठ और एक रुपए के सिक्के को एक पीले कपड़े में बांधकर किसी अज्ञात जगह फेंक दें. मान्यता है कि इससे अधूरी मनोकामना जल्द पूरी होती है.
4. गुरुवार के दिन घर में झाड़ू-पोछा न लगाएं. इससे धन की देवी नाराज होती हैं. 
5. गुरुवार के दिन केले के पेड़ के पास दीए जलाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु अपने भक्तों पर प्रसन्न होते हैं. 
6. इस दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए. इन तमाम उपायों को हर बृहस्पतिवार के दिन अपनाने से आपके जीवन में अपार धन लाभ की प्राप्ति होती है.
7. Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: मिथुन के लिए चापलूसों से दूरी है जरूरी, सिंह की धन से जुड़ी परेशानियां होंगी दूर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़