Tuesday Upay: मंगलवार को करें ये 6 खास उपाय, गरीब से अमीर बनते नहीं लगेगी देर

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन मंगल ग्रह को समर्पित है. इसके अलावा शास्त्रों में इसे संकट मोचन हनुमान जी का भी दिन बताया गया है. लंबे समय से तमाम तरह की परेशानियों का सामना कर रहे लोगों के लिए मंगलवार का दिन काफी खास बताया गया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 4, 2023, 09:56 AM IST
  • जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं हनुमान जी
  • मंगलवार को करें ये 6 खास उपाय
Tuesday Upay: मंगलवार को करें ये 6 खास उपाय, गरीब से अमीर बनते नहीं लगेगी देर

नई दिल्लीः Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन मंगल ग्रह को समर्पित है. इसके अलावा शास्त्रों में इसे संकट मोचन हनुमान जी का भी दिन बताया गया है. लंबे समय से तमाम तरह की परेशानियों का सामना कर रहे लोगों के लिए मंगलवार का दिन काफी खास बताया गया है. 

जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं संकट मोचन हनुमान जी
जब हम किसी परेशानी में फंसे होते हैं, तो दिन प्रतिदिन हमारे ऊर्जा का ह्रास होता जाता है. ऐसे में मान्यता है कि इस दिन संकट मोचन हनुमान जी की सच्चे मन से आराधना करने पर वे बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों का संकट हर लेते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं मंगलवार के दिन संकट मोचन हनुमान जी को प्रसन्न करने के कुछ खास टोटकों के बारे में. 

मंगलवार को करें ये 6 खास उपाय
1. मंगलवार के दिन सुबह सो कर उठना चाहिए. इसके बाद नहा धोकर पास के किसी राम मंदिर में निश्चित रूप से जाना चाहिए. मंदिर जाने के बाद पवन सुत हनुमान के श्री रूप के मस्तक का सिंदूर दाहिने हाथ के अंगूठे से लेकर मां सीता के श्री चरणों में चढ़ा दें. ऐसा करने से आपकी हर एक मनोकामना पूरी हो जाएगी. 
2. मान्यता है कि मंगलवार या शनिवार के दिन अपने घर या व्यवसाय के दरवाजे पर एक धागे में चार मिर्ची नीचे और तीन मिर्ची ऊपर और इसके बीच में नींबू पिरोकर लटकाने से बुरी नजरों का खात्मा होता है. 
3. मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में जाकर एक नारियल लेकर अपने सिर से 7 बार घुमाकर हनुमान जी के सामने फोड़ने से घर की सारी परेशानियां धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं. 
4. इस दिन हनुमान जी के चरणों में तुलसी के पत्ते पर सिंदूर से श्री राम लिखकर चढ़ाएं. इस उपाय से बजरंग बली जल्दी ही प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सारी विपदा दूर करते हैं. 
5. मंगलवार के दिन हनुमान जी को बूंदी के लड्डू का भोग लगाने से भी सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.
6. मंगलवार को बजरंगबली को 11 पीपल के पत्ते अर्पित करें. इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि उसमें से एक भी पत्ता खंडित नहीं होना चाहिए. इन पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें. इससे आपको आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी. 
7. Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Guru purnima 2023 - जानें गुरु पूर्णिमा का व्रत विधि क्या खाएं और क्या न खाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़