Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन करें ये 5 अचूक उपाय, धन-दौलत की नहीं होगी कमी

Ravivar Ke Upay: हिंदू धर्म शास्त्रों की मानें, तो सप्ताह का सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता और ग्रह को समर्पित है. ठीक इसी प्रकार रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. सूर्य देव को सभी ग्रहों का मुखिया कहा जाता है. मान्यता है कि अगर किसी के जीवन में सूर्य देव की कृपा बरस गई, तो उस इंसान को आजीवन दुख, तकलीफ और आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 30, 2023, 10:00 AM IST
  • रविवार के दिन जल्द प्रसन्न होते हैं सूर्यदेव
  • रविवार के दिन करें ये खास उपाय
Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन करें ये 5 अचूक उपाय, धन-दौलत की नहीं होगी कमी

नई दिल्लीः हिंदू धर्म शास्त्रों की मानें, तो सप्ताह का सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता और ग्रह को समर्पित है. ठीक इसी प्रकार रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. सूर्य देव को सभी ग्रहों का मुखिया कहा जाता है. मान्यता है कि अगर किसी के जीवन में सूर्य देव की कृपा बरस गई, तो उस इंसान को आजीवन दुख, तकलीफ और आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

रविवार के दिन जल्द प्रसन्न होते हैं सूर्यदेव
मान्यता तो इस बात की भी है कि रविवार के दिन सूर्य देव का विधि विधान के साथ पूजा करने से वे जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों पर अपनी कृपा दृष्टि प्रदान करते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं रविवार के दिन सूर्य देव को प्रसन्न करने के कुछ खास उपायों के बारे में. 

रविवार के दिन करें ये खास उपाय
1.रविवार के दिन सबसे पहला काम सुबह उठने का करना चाहिए. इसके बाद नहा-धोकर तांबे के लोटे से सूर्य देव को अर्घ्य अर्पित करें. मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक तंगी का निवारण होता है. साथ ही व्यक्ति का शरीर स्वच्छ होता है, तो आंखों की रौशनी बढ़ती है. 
2. नौकरी और तरक्की के लिए रविवार के दिन गुड़ और चावल को मिलाकर किसी नदी में प्रवाहित करने से जीवन में तरक्की जल्दी मिलती है. 
3. मान्यता इस बात की भी है कि इस दिन बरगद के पत्ते के ऊपर अपनी मनोकामना लिखकर नदी में प्रवाहित करने से व्यक्ति की इच्छा जल्द ही पूरी हो जाती है. 
4. इसके अलावा रविवार के दिन मछलियों को आटा खिलाना बेहद शुभ माना गया है. मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं होती है. 
5. रविवार के दिन घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ घी के दीए जलाने से घर में सूर्य देव और मां लक्ष्मी की कृपा प्रदान होती है.

ये भी पढ़ेंः अंक ज्योतिष: मूलांक 7 वाले करेंगे बड़ा उलटफेर, Date of Birth से जाने अपना आज का भविष्य

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़