Vastu Tips: मनी प्लांट लगाते समय ना करें ये गलतिया, घर से गायब हो जाएगा सारा पैसा

Money Plant Vastu: माना जाता है कि जिस घर में मनी प्लांट होता है वहां मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. घर में मनी प्लांट को लगाने के कुछ नियम बताएं गए हैं, जिनका सही तरीके से पालन करने से  आर्थिक संपन्नता आती है. अन्यथा यह आपके जीवन में तनाव और आर्थिक संकट भी ला सकता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 12, 2023, 10:36 AM IST
  • इस दिशा में न लगाएं पौधा
  • इस आकार की हों पत्तियां
Vastu Tips: मनी प्लांट लगाते समय ना करें ये गलतिया, घर से गायब हो जाएगा सारा पैसा

Money Plant Vastu वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को आर्थिक स्थिति में सुधार लाने वाला पौधा माना जाता है.  कहा जाता है कि जिस घर में मनी प्लांट होता है वहां मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. घर में मनी प्लांट को लगाने के कुछ नियम बताएं गए हैं, जिनका सही तरीके से पालन करने से  आर्थिक संपन्नता आती है. अन्यथा यह आपके जीवन में तनाव और आर्थिक संकट भी ला सकता है.

इस दिशा में न लगाएं पौधा
वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व होता है. इसके अनुसार मनी प्लांट आपके घर के दक्षिण-पूर्व कोने में होना चाहिए. यह समृद्धि को आकर्षित करने और नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने में मदद करता है. वहीं इसे ईशान कोण में रखने से आपके जीवन में तनाव आता है.

जमीन पर न लटके बेल
मनी प्लांट को रोजाना पानी देते रहना चाहिए. क्योंकि एक सूखा और मुरझाया हुआ मनी प्लांट दुर्भाग्य का कारण बनता है. इसके अलावा, इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मनी प्लांच की बेल जमान से न लगें. 

दिशा का रखें ध्यान
मनी प्लांट को उत्तर दिशा में रखना आय के नए स्रोत और करियर के कई अवसरों को आमंत्रित करता है, लेकिन ध्यान रहे कि गमले का रंग नीला होना चाहिए. वास्तु के अनुसार पत्ते जितने हरे होंगे, आपकी आर्थिक स्थिति उतनी ही बेहतर होगी.

इस आकार की हों पत्तियां
मनी प्लांट को खरीदने से पहले यह देख लें कि उसके पत्ते दिल के आकार के हों. यह धन , समृद्धि को आकर्षित करता है और स्वस्थ संबंधों को बढ़ावा देता है.

दूसरों को कभी न दें
अपने मनी प्लांट को कभी भी किसी को छूने या काटने नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से आपका धन आपसे छिन जाएगा और दूसरे व्यक्ति को मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Marriage Line: हथेली में दो विवाह रेखा का क्या है मतलब, जानिए आपने वैवाहिक जीवन का हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़