Saphala Ekadashi 2022: सफला एकादशी पर भूलकर भी न करें ये काम, इन उपायों से बनेंगे बिगड़े काम

Saphala Ekadashi 2022: हिंदू धर्म में सफला एकादशी को सबसे पवित्र दिनों में से एक माना जाता है. यह दिन भगवान श्री हरि विष्णु को समर्पित है. इस बार पौष मास के कृष्ण पक्ष की 11वीं तिथि यानी 19 दिसंबर 2022 को सफला एकादशी मनाई जा रही है.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Dec 19, 2022, 09:40 AM IST
  • सफला एकादशी पूजा विधि
  • सफला एकादशी पर उपाय
Saphala Ekadashi 2022: सफला एकादशी पर भूलकर भी न करें ये काम, इन उपायों से बनेंगे बिगड़े काम

Saphala Ekadashi 2022: हिंदू धर्म में सफला एकादशी को सबसे पवित्र दिनों में से एक माना जाता है. यह दिन भगवान श्री हरि विष्णु को समर्पित है. इस बार पौष मास के कृष्ण पक्ष की 11वीं तिथि यानी 19 दिसंबर 2022 को सफला एकादशी मनाई जा रही है. माना जाता है कि जो लोग सफला एकादशी का व्रत रखते हैं, उन्हें सफलता, समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

सफला एकादशी पूजा विधि
एकादशी का व्रत करने वाले व्यक्ति को सुबह जल्दी उठकर नित्य कर्म करने के बाद भगवान विष्णु की आरती करनी चाहिए. पूजा करने वाले को गंगाजल, दूध और दही से भगवान विष्णु का अभिषेक भी करना चाहिए. पूजा के दौरान, भगवान विष्णु को अगरबत्ती, नारियल, सुपारी , आंवला, लौंग चढ़ानी चाहिए. इस दिन भगवान विष्णु को तुलसी का पत्ता चढ़ाना नहीं भूलना चाहिए. 

इन बातों को रखें ध्यान
1. एकादशी के दिन तुलसी का पत्ता तोड़ना अशुभ माना जाता है.
2. मांसाहारी भोजन, प्याज और लहसुन का सेवन न करें.
3. इस दिन शराब और सिगरेट के सेवन से बचें.
4. इस दिन दूसरों के बारे में बुरा न बोलें.
5. हरि वासर समाप्त होने से पहले एकादशी का व्रत कभी नहीं तोड़ना चाहिए.

सफला एकादशी पर उपाय 
सफला एकादशी के दिन घी का दीपक जलाकर ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम: मंत्र का जाप करने से  वित्तीय समस्याएं दूर हो जाएंगी. इस दिन पूर्व की ओर मुख करके श्रीमद भगवद गीता के 11वें अध्याय का पाठ करने से आपका अटका हुआ पैसा वापस मिल जाएगा. सफला एकादशी के दिन भगवान विष्णु के सामने नौ मुख वाला दीपक जलान से कार्यक्षेत्र में आ रही सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- सफला एकादशी 2022: इस साल की अंतिम एकादशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़