Dhanteras 2022 Date: धनतेरस कब है 22 या 23 अक्टूबर, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

Dhanteras 2022 Date: धनतेरस 22 अक्टूबर को है या 23 अक्टूबर को. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार धनतेरस के दिन खरीदी गई कोई भी वस्तु भविष्य में तेरह गुना बढ़ जाती है. धनतेरस के दिन सोने, चांदी के आभूषण,  धातु के बर्तन और झाड़ू खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. मत्स्य पुराण में भी झाड़ू को देवी लक्ष्मी का अवतार माना गया है  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 02:11 PM IST
  • धनतेरस 23 अक्टूबर को मनाया जाना उचित
  • शाम 5.44 बजे से शाम 6.05 बजे तक शुभ मुहूर्त
Dhanteras 2022 Date: धनतेरस कब है 22 या 23 अक्टूबर, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

नई दिल्ली: Dhanteras 2022 Date: करवा चौथ के बाद लोग अब दिवाली के पांच त्योहारों की तैयारियों में जुटे हुए हैं. त्योहारों का ये मौसम धनतेरस से शुरू होकर भैया दूज पर समाप्त होता है. धनतेरस को धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. यह त्योहार दीपावली से दो दिन पहले पड़ता है. दिवाली इस बार 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी. इस लिहाज से धनतेरस 22 अक्टूबर को पड़ रहा है. लेकिन उदया तिथि की वजह से लोग 22 और 23 अक्टूबर को लेकर कंफ्यूज हैं.

धनतेरस कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस साल कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि 22 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 02 मिनट से शुरू होकर 23 अक्टूबर को शाम 06 बजकर 03 मिनट पर समाप्त होगी.  ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, धनतेरस इस बार 23 अक्टूबर को मनाया जाना उचित रहेगा.

धनतेरस 2022 शुभ मुहूर्त (Dhanteras 2022)

प्रदोष काल (23 अक्टूबर)- शाम 5.45 से रात 8.17 तक
वृषभ काल (23 अक्टूबर)- शाम 7.01 से रात 8. 56 तक 
शुभ मुहूर्त (23 अक्टूबर)- शाम 5.44 से शाम 6.05 तक 

शास्त्रों के मुतााबिक धनतेरस के दिन ही समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर प्रकट हुए थे. इस वजह से धनतेरस के दिन इनकी पूजा होती है. इस दिन देवी लक्ष्मी को अर्पित करने के लिए भोग प्रसाद के रूप में कई तरह के पकवान तैयार किए जाते हैं.

धनतेरस के दिन नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने के लिए घरों की साफ-सफाई की जाती है. इस दिन सोना, चांदी, पीतल और तांबे की वस्तुएं खरीदना सुभ माना जाता है. इसके अलावा देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्तियां, झाड़ू, इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरण या फर्नीचर की खरीदारी की जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- दिवाली पर घर से बाहर निकाल दें ये चीजें, नहीं तो मां लक्ष्मी हो जाएंगी आपसे नाराज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़