Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन इन 5 चीजों की करें खरीदारी, घर में होगी धन वर्षा

Dhanteras 2022: झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन घर में झाड़ू खरीद कर लाने से लक्ष्मी जी का वास होता है. ऐसा करने से घर में दरिद्रता और आर्थिक संकट दूर होता है. धनतेरस पर बर्तन और सोने-चांदी के आभूषण खरीदना भी शुभ माना जाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 12:37 PM IST
  • सोना-चांदी खरीदना बहुत शुभ
  • पीतल का सामान खरीदना शुभ
Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन इन 5 चीजों की करें खरीदारी, घर में होगी धन वर्षा

नई दिल्ली. इस साल धनतेरस 23 अक्टूबर, रविवार को मनाया जाएगा. धनतेरस के शुभ अवसर पर भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है. इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से सौभाग्य और धन की प्राप्ति होती है. झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन घर में झाड़ू खरीद कर लाने से लक्ष्मी जी का वास होता है.

धनतेरस कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन मनाया जाता है. इस दिन झाड़ू, सोना, चांदी, बर्तन और आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है. लोग इस दिन बहुत सी चीजों की खरीदारी करते हैं, लेकिन धनतेरस पर क्या खरीदना शुभ है और क्या अशुभ, इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है. 

धनतेरस पर खरीदें ये 5 चीजें
1. सोना-चांदी
धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन खरीदी जाने वाली चीजें भविष्य में कई गुना बढ़ जाती हैं. इतना ही नहीं आप इस दिन लक्ष्मी-गणेश जी बने हुए चांदी के सिक्के भी खरीद सकते हैं.

2. झाड़ू
धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना भी शुभ माना जाता है. झाड़ू को लक्ष्मी जी का रूप माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन झाड़ू खरीदने से दरिद्रता, दुख और स्वास्थ्य समस्याओं के साथ-साथ किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी से छुटकारा मिलता है. 

3. वाहन
कहा जाता है इस दिन कोई भी वाहन खरीदना शुभ होता है. ऐसे में अगर आप कार, बाइक या स्कूटर आदि खरीदने की सोच रहे हैं तो धनतेरस इसे खरीदने के लिए एकदम सही दिन है.

4. लक्ष्मी जी और गणेश जी की मूर्ति
मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन लक्ष्मी जी और गणेश जी की मूर्ति खरीदना शुभ होता है. यह घर में सौभाग्य और खुशी लाता है.

5. पीतल का सामान
पौराणिक कथाओं के अनुसार जब समुद्र मंथन के समय भगवान धन्वंतरि प्रकट हुए थे, तब उनके हाथों में मृत से भरा हुआ एक पीतल का कलश था. ऐसा माना जाता है कि भगवान धन्वंतरि को पीतल पसंद है. इसलिए इस दिन पीतल का सामान खरीदना शुभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Dhanteras 2022: धनतेरस पर जरूर खरीदें 100 रुपये की ये चीज, धन-दौलत की नहीं आएगी कमी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़