साल की अंतिम शिवरात्रि पर शिवलिंग पर भूलकर भी न चढ़ाएं ये 6 चीजें, सब कुछ हो जाएगा बर्बाद

Shivratri December 2023: सनातन धर्म में मासिक और वार्षिक शिवरात्रि का विशेष महत्व है. यह दिन अविवाहित यानी कुंवारी लड़कियों के लिए बेहद खास माना जाता है. धर्म शास्त्रों की मानें, तो इस दिन सच्चे मन से शिवजी की आराधना करने से इंसान की हर मांगी हुई मुराद पूरी हो जाती है. इस साल की अंतिम मासिक शिवरात्रि आज यानी सोमवार 11 दिसंबर को है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 11, 2023, 09:08 AM IST
  • भोलेनाथ का अति प्रिय दिन है सोमवार
  • आज है साल का आखिरी शिवरात्रि
साल की अंतिम शिवरात्रि पर शिवलिंग पर भूलकर भी न चढ़ाएं ये 6 चीजें, सब कुछ हो जाएगा बर्बाद

नई दिल्लीः Shivratri December 2023: सनातन धर्म में मासिक और वार्षिक शिवरात्रि का विशेष महत्व है. यह दिन अविवाहित यानी कुंवारी लड़कियों के लिए बेहद खास माना जाता है. धर्म शास्त्रों की मानें, तो इस दिन सच्चे मन से शिवजी की आराधना करने से इंसान की हर मांगी हुई मुराद पूरी हो जाती है. इस साल की अंतिम मासिक शिवरात्रि आज यानी सोमवार 11 दिसंबर को है. 

भोलेनाथ का अति प्रिय दिन है सोमवार
आज का दिन सोमवार होने की वजह से इसका महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है. धार्मिक शास्त्रों में सोमवार का दिन भोलेनाथ को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन शिव शंकर की सच्चे मन से पूजा पाठ करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों की पीड़ा हर लेते हैं. हालांकि, इस दिन पूजा करते समय हमें शिवलिंग पर कुछ चीजों को चढ़ाने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं उनके बारे में. 

शिवलिंग पर न चढ़ाएं ये 6 चीजें
1.
शास्त्रों की मानें, तो शिवलिंग की पूजा करते समय उसपर कभी भी तुलसी का पत्ता नहीं चढ़ाना चाहिए. क्योंकि ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पति जालंधर राक्षस का वध भोलेनाथ ने किया था. इसके अलावा तुलसी देवी लक्ष्मी की स्वरूप भी हैं. इसी वजह से शिवलिंग पर तुलसी को नहीं अर्पित करना चाहिए. 

2. भोलेनाथ की पूजा में केतकी के फूल का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि ब्रह्मा जी के कहने पर केतकी के फूल ने भगवान शंकर से झूठ बोला था, इस बात से क्रोधित होकर भोलेनाथ ने यह श्राप दिया कि उनकी पूजा में कभी इस फूल का इस्तेमाल कोई नहीं करेगा. 

3. भोलेनाथ को नारियल अर्पित कर सकते हैं, लेकिन शिवलिंग पर भूलकर भी नारियल के पानी से अभिषेक न करें. मान्यता है कि इससे शिवजी नाराज हो जाते हैं. 

4. शंख से अन्य देवी-देवताओं का अभिषेक तो कर सकते हैं, लेकिन शिवलिंग का नहीं. मान्यता है कि पूर्व काल में शंकर जी ने शंखचूड़ नामक राक्षस का वध किया था और शंख की उत्पत्ति उसी राक्षस से हुई थी. 

5. एक्सपर्ट की मानें, तो कभी भी टूटे हुए चावल शिवलिंग पर नहीं चढ़ाने चाहिए. मान्यता है कि इससे भगवान शिव शंकर रुष्ट हो जाते हैं. ऐसे में शिवलिंग की पूजा करते समय हमेशा पूर्ण चावल ही चढ़ाएं. 

6. दूध से शिवलिंग का अभिषेक करते समय उसमें तिल का प्रयोग न करें. इससे शिवजी नाराज हो सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Dream Science: सपने में दिखाई दिया है कछुआ, तो जान लीजिए जीवन पर होने वाले शुभ-अशुभ संकेत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़