Daily Panchang 3 October: आज नवरात्रि का आठवां दिन, जानें शुभ मुहूर्त, राहुकाल और नक्षत्र

Daily Panchang: आज शारदीय नवरात्रि का आठवां दिन है. नवरात्रि की अष्टमी तिथि को मां दुर्गा के मां महागौरी स्वरूप की उपासना की जाती है. आइए जानते हैं कि आज आपके जीवन पर नक्षत्रों का क्या प्रभाव पड़ने वाला है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2022, 08:05 AM IST
  • जानिए 3 अक्टूबर 2022 का पंचांग
  • जानें आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल
Daily Panchang 3 October: आज नवरात्रि का आठवां दिन, जानें शुभ मुहूर्त, राहुकाल और नक्षत्र

नई दिल्ली: Daily Panchang आज शारदीय नवरात्रि का आठवां दिन है. नवरात्रि की अष्टमी तिथि को मां दुर्गा के मां महागौरी स्वरूप की उपासना की जाती है. मां महागौरी का रंग पूर्णता गोरा होने के कारण ही इन्हें महागौरी या श्वेताम्बरधरा भी कहा जाता है.

मान्यता है कि अपनी कठिन तपस्या से मां ने गौर वर्ण प्राप्त किया था. तभी से इन्हें उज्जवला स्वरूपा महागौरी, धन ऐश्वर्य प्रदायिनी, चौतन्यमयी त्रैलोक्य पूज्य मंगला, शारीरिक मानसिक और सांसारिक ताप का हरण करने वाली माता महागौरी का नाम दिया गया.

आज का पंचांग
अश्विन - शुक्ल पक्ष- अष्टमी तिथि 04.38 बजे तक, इसके उपरांत नवमी तिथि - सोमवार
नक्षत्र - पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग - शोभन योग 
चन्द्रमा का धनु के उपरांत मकर राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त - 11.52 बजे से 12.39 बजे तक
राहु काल- 07.51 बजे से 09.19 बजे तक

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए उपाय
आज सूर्यास्त से पहले एक छोटे से मिट्टी के पात्र में जौ को रखकर सफेद कपड़े से ढंक दीजिए. बिना किसी को बताए घर से निकलें और अपनी मनोकामना का स्मरण करते हुए इसे बटवृक्ष के पास गाड़ दीजिए. वापस लौटते समय मुड़कर नहीं देखना है.

भविष्यवाणी
ग्रहों के चाल के कारण प्राकृतिक प्रकोप की संभावना बढ़ रही है. मौसम में तेजी से बदलाव आने से जीवन से जुड़ी चीजे प्रभावित होंगी. किसी बीमारी के भ्यंकर रूप लेने से जीवो पर खतरा बढ़ेगा. (लम्पी रोग के कारण जानवरों पर खतरा बढ़ा है. देश के लाखों जानवर इस बीमारी की चपेट मे आ सकते है.)

यह भी पढ़िए- Today Horoscope 2022: कन्या के लिए फायदेमंद होगा दिन, जानें मेष से मीन राशि तक का हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़