Daily Panchang 16 December: आज से शुरू हो रहा खरमास, इस मुहूर्त में बिल्कुल न करें नया काम

Daily Panchang 16 December: ग्रहों का प्रभाव जीवन पर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ता है. यह इस बात पर भी विशेष तौर पर निर्भर करता है कि आपकी कुंडली ग्रहों की दशा क्या है. उसके अनुसार भी आपके जीवन पर ग्रहों का प्रभाव पड़ता है. अगर कुंडली में ग्रहों की दशा ठीक है तो आपके दैनिक जीवन पर उसका प्रभाव दिखता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2022, 05:48 AM IST
  • जानिए आज का शुभ मुहूर्त
  • जानिए आज का राहुकाल
Daily Panchang 16 December: आज  से शुरू हो रहा खरमास, इस मुहूर्त में बिल्कुल न करें नया काम

नई दिल्ली: Daily Panchang 16 December: ग्रहों का प्रभाव जीवन पर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ता है. यह इस बात पर भी विशेष तौर पर निर्भर करता है कि आपकी कुंडली ग्रहों की दशा क्या है. उसके अनुसार भी आपके जीवन पर ग्रहों का प्रभाव पड़ता है.

अगर कुंडली में ग्रहों की दशा ठीक है तो आपके दैनिक जीवन पर उसका प्रभाव दिखता है. लेकिन ग्रहों की दशा खराब चल रही है तो जीवन कई परशानियों से तब तक घिरा रहता है जब तक कि आप उसका निदान नहीं कर देते.

इसी तरह मनुष्य को शुभ काम शुरू करने से पहले एक बार विचार करना चाहिए. मनुष्य के जीवन में हर दिन कुछ बदलाव आता है और इन बदलावों के पीछे ग्रह-नक्षत्रों का भी योगदान होता है. इस लिहाज से आपको जीवन में शुभ मुहूर्त और राहुकाल जैसी समयावधि का ध्यान रखना चाहिए.

आज का पंचांग
तिथि- मार्गशीर्ष, कृष्ण पक्ष, अष्टमी तिथि
दिन- शुक्रवार
नक्षत्र- पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- फाल्गुनी योग
सूर्य का धनु राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त
आज सुबह 11 बजकर 38 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 21 मिनट तक शुभ मुहूर्त रहेगा. अगर आप कोई नया काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त समय है.

आज का राहुकाल
आज सुबह 8 बजकर 1 मिनट से लेकर दोपहर 9 बजकर 20 मिनट तक राहुकाल रहेगा. किसी भी जातक को इस काल में कोई नया काम शुरू करने से बचना चाहिए. अगर आप इस काल में कोई नया काम शुरू करते हैं, तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

आज से हो रही खरमास की शुरुआत
खरमास में दान करने के महत्व को बताया गया है. कहते हैं कि दान करने से तीर्थ स्नान जितना पुण्य फल मिलता है. इन दिनों में कभी भी व्रत रखकर ईश्वरीय अनुष्ठान किए जाते हैं. जो भी व्रत किए जाते हैं, इस समय में उनका अक्षय फल मिलता है.

इसके साथ ही अगर कोई दोष है तो वह खत्म हो जाते हैं. खरमास में फल प्राप्ति की कामना से होने वाले सभी कार्य जैसे- किसी भी प्रयोजन के व्रत-उपवास की शुरुआत, उद्यापन, कर्णवेध, मुंडन, यज्ञोपवीत, गुरुकुल से विदाई, विवाह और प्रथम तीर्थ यात्रा वर्जित है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़