Chhath Puja 2022 Day 2: छठ का दूसरा दिन आज, जानें खरना का महत्व और पूजा विधि

Chhath Puja 2022 Day 2: छठ पूजा का चार दिवसीय उत्सव का आज दूसरा दिन है. यह त्योहार कार्तिक महीने के छठे दिन पड़ता है. नहाय खाय से शुरू हुआ यह पर्व उषा अर्घ्य के साथ समाप्त होता है. छठ के दूसरे दिन को खरना कहा जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 29, 2022, 09:03 AM IST
  • आज छठ पूजा का दूसरा दिन
  • शाम को दिया जाएगा सूर्य को अर्घ्य
Chhath Puja 2022 Day 2: छठ का दूसरा दिन आज, जानें खरना का महत्व और पूजा विधि

नई दिल्ली. Chhath Puja 2022 Day 2 छठ पूजा का आज दूसरा दिन है. चार दिवसीय त्योहार शुक्रवार 28 अक्टूबर से शुरू हो गया है और देश भर में इसे बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. छठ पूजा नहाय खा से शुरू होती है और उषा अर्घ्य के साथ समाप्त होती है. छठ के दौरान महिलाएं कठिन निर्जला व्रत रखती हैं.

शनिवार को इस त्योहार का दूसरा दिन है, जिसे खरना के नाम से जाना जाता है. इस दिन व्रती लगभग 8 से 12 घंटे की अवधि के लिए व्रत रखते हैं और गुड़ की खीर, कद्दू-भात और ठेकुआ-गुजिया जैसे व्यंजन बनाते हैं. व्रत पूरा होने के बाद इन व्यंजनों को परिवार के सदस्यों के साथ खाया जाता है. 

छठ पूजा के दूसरे दिन लोग व्रत रखते हैं और शाम को सूर्य को अर्घ्य देकर भोजन करते हैं. व्रत रखने वाली महिलाएं पहले छठ मैया को प्रसाद चढ़ाती हैं और बाद में पवित्र भोजन का सेवन करती हैं. इस दिन पवित्र नदी का पानी घर लाया जाता है और भगवान सूर्य के लिए खाना पकाने में इसका उपयोग किया जाता है. इस दिन प्याज और लहसुन के बिना चावल, चना दाल और कद्दू की सब्जी खाते हैं.

छठ का त्योहार कार्तिक महीने की षष्ठी (छठे दिन) को होता है, जिसके दौरान षष्ठी मैया की पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि छठी मैया सूर्य देव की बहन हैं. इसलिए लोग सूर्य को जल चढ़ाकर उन्हें प्रसन्न करते हैं. इतना ही नहीं इन दिनों मां दुर्गा के छठे स्वरूप कात्यायनी देवी की भी पूजा की जाती है. जिन दंपत्तियों के संतान नहीं होती है वे छठ व्रत का पालन करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Chhath Puja 2022: छठ पूजा के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान, भूलकर भी न करें ये काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़