Chandra Grahan 2022: इन राशियों के लिए चंद्र ग्रहण के अगले 30 दिन बेहद अशुभ, 5 ग्रह बदल रहे चाल

Chandra Grahan 2022: प्रत्येक ग्रहण का राशियों पर कुछ न कुछ प्रभाव जरूर पड़ता है. ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार ग्रहण परिवर्तनकारी समय होता है जो लोगों के जीवन में अचानक बदलाव ला सकता है. इसका राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 7, 2022, 02:15 PM IST
  • 11 नवंबर को शुक्र का वृश्चिक राशि में गोचर
  • 24 नवंबर को गुरु मीन राशि में मार्गी
Chandra Grahan 2022: इन राशियों के लिए चंद्र ग्रहण के अगले 30 दिन बेहद अशुभ, 5 ग्रह बदल रहे चाल

नई दिल्ली. Chandra Grahan 2022 इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण सूर्य ग्रहण के ठीक 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा तिथि 08 नवंबर को लगने जा रहा है. इस ग्रहण का सभी राशियों पर कुछ न कुछ प्रभाव पड़ने वाला है. वहीं, ग्रहण के अगले 30 दिन कई राशियों के लिए बेहद अशुभ रहने वाले हैं. चंद्र ग्रह के बाद नवंबर महीने में 5 ग्रह अपनी चाल बदलने जा रहा है, जिसका मिथुन, वृश्चिक और कुंभ राशि वालों को छोड़कर अन्य को इसके असुभ प्रभाव का सामना करना पड़ेगा.
 
11 नवंबर को शुक्र का वृश्चिक राशि में गोचर (Chandra Grahan 2022)
11 नवंबर 2022 शुक्रवार के दिन शुक्र का वृश्चिक राशि में गोचर होने जा रहा है. वृश्चिक राशि को सभी राशियों में सबसे संवेदनशील राशि माना गया है. यह हमारे जीवन में सभी प्रकार के उतार-चढ़ाव और निरंतर परिवर्तनों को नियंत्रित करती है. साथ ही ये हमारे जीवन के छिपे हुए और गहरे रहस्यों का प्रतिनिधित्व भी करती है. 

13 नवंबर को वक्री मंगल का वृषभ राशि में गोचर
ज्योतिष में मंगल को एक उग्र ग्रह माना गया है. मंगल और सूर्य व्यक्ति के शरीर के सभी अग्नि तत्वों को नियंत्रित करते हैं. वक्री मंगल का वृषभ राशि में गोचर के परिणामस्वरूप आप स्वभाव से कुछ चिड़चिड़े और अचानक क्रोधित हो सकते हैं. लेकिन इसके अलावा किसी भी जातक के लिए मंगल का ये प्रभाव विशेष रूप से उसकी जन्म कुंडली में मंगल की स्थिति और दशा पर ही निर्भर करेगा.

13 नवंबर को बुध का वृश्चिक राशि में गोचर
13 नवंबर 2022 को बुध का वृश्चिक राशि में गोचर होने वाला है. चंद्रमा के बाद बुध को सबसे छोटा और सबसे तेज गति से चलने वाला ग्रह माना गया है. ये चंद्रमा की तरह ही संवेदनशील होता है. राशियों की बात करें तो बुध को मिथुन और कन्या राशियों का स्वामित्व प्राप्त है. बुध ही वो ग्रह हैं जिसकी स्थिति जातक की बुद्धि, स्मरण शक्ति, सीखने की क्षमता, भाषण, संवाद, प्रतिबिंब और संचार उपकरणों को नियंत्रित करती है.

16 नवंबर को सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर
16 नवंबर 2022 को सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर होने जा रहा है. यह गोचर बुधवार की शाम 06 बजकर 58 मिनट पर होगा. सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर वैदिक ज्योतिष के मुताबिक एक ऐसा गोचर है, जो अनिश्चित परिणाम प्रदान करता है. इस दौरान कई उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं. जो लोग रहस्य विज्ञान का अध्ययन कर रहे हैं, उनके लिए यह अवधि अनुकूल साबित होगी. हालांकि सभी 12 राशियों में लिए सूर्य के परिणाम कुंडली में इसकी स्थिति तथा जातक की दशा पर निर्भर करेंगे.

24 नवंबर को गुरु मीन राशि में मार्गी 
24 नवंबर, 2022 की सुबह 04 बजकर 36 मिनट पर गुरु मीन राशि में मार्गी हो जाएंगे. इस दौरान शनि मकर राशि में स्थित है और मीन राशि में बृहस्पति पर अपनी दृष्टि डाल रहा है. सूर्य वृश्चिक राशि में स्थित है और उस पर बृहस्पति की दिव्य दृष्टि पड़ रही है. इससे जातकों को अपने प्रोफेशन, फाइनेंस, रिलेशनशिप और हेल्थ आदि के मामले में शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Chandra Grahan 2022 Precautions : चंद्रग्रहण के दौरन भूल कर भी न करें ये काम, जानिए सूतक काल का टाइम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़