Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर बना बेहद ही शुभ योग, बिना मुहूर्त करें शुभ कार्य

Basant Panchami 2023 Vivah Muhurat: देश के कई हिस्सों में आज बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन अबूझ मुहूर्त होता है और कोई भी मांगलिक कार्य जैसे शादी-ब्याह, मुंडन, अन्नप्राशन और जनेऊ आदि संस्कार करने के लिए मुहूर्त देखने की जरूरत नहीं होती.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2023, 01:30 PM IST
  • बसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त
  • मुंडन संस्कार और विवाह मुहूर्त
Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर बना बेहद ही शुभ योग, बिना मुहूर्त करें शुभ कार्य

Basant Panchami 2023 Vivah Muhurat देश के कई हिस्सों में आज बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन देवी सरस्वती की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में इस दिन को बेहद शुभ माना जाता है.  इस दिन अबूझ मुहूर्त होता है. आप कोई भी मांगलिक कार्य जैसे शादी-ब्याह, मुंडन, अन्नप्राशन और जनेऊ आदि संस्कार कर सकते हैं.

इस बार बसंत पंचमी गुरुवार को मनाई जा रही है. ज्योतिष शास्त्र में इस दिन को शुभ माना जाता है और पूरे ही दिन शुभ मुहूर्त होता है. पंचमी तिथि शुरू होने से लेकर पंचमी तिथि समाप्त होने तक का समय बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन को शादी-विवाह और मुंडन जैसे कई महत्वपूर्ण कार्यों को बिना किसी मुहूर्त के भी किया जा सकता है. 

मुंडन संस्कार
बसंत पंचमी के दिन मुंडन संस्कार, जनेऊ संस्कार, गृह प्रवेश, सगाई और अन्नप्राशन करना बहुत ही उत्तम माना जाता है. ऐसी मान्याता है कि इस दिन इन शुभ कार्यों को करने से अच्छे परिणाम मिलते हैं. इसके अलावा, यह दिन बच्चे की शिक्षा शुरू करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

शादी का मुहूर्त
हिंदू धर्म में हर कार्य शुभ मुहूर्त देखकर ही किया जाता है. अगर बात हो शादी की तो इसे बेहद जरूरी माना जाता है. हालांकि वसंत पंचमी एक ऐसा दिन है जब शुभ कर्यों के लिए मुहूर्त नहीं देखा जाता है. विवाह की रस्में दिन में कभी भी निभाई जा सकती हैं. इसके साथ ही आप शादियों से जुड़े अन्य कार्यक्रम जैसे सगाई आदि भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Happy Vasant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर अपनों को इस तरह दें बधाई, भेजें ये खास शुभकामना संदेश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़