Friday Upay: शुक्रवार को जरूर करें ये काम, जीवन में धन-धान्य की नहीं होगी कमी

आज (14 अप्रैल) शुक्रवार है. हिन्दू पंचांग में जिस तरह से सप्ताह का हर एक दिन किसी न किसी न देवी देवता को समर्पित है. ठीक उसी तरह शुक्रवार का दिन भी मां लक्ष्मी को समर्पित है. मां लक्ष्मी धन-वैभव, सुख-समृद्धि की देवी मानी जाती है. इस दिन भक्त मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं और पूरी विधि विधान के साथ मां लक्ष्मी की उपासना करते हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 14, 2023, 11:50 AM IST
  • शुक्रदेव से संबंधित है शुक्रवार का दिन
  • शुक्रवार को करें ये उपाय
Friday Upay: शुक्रवार को जरूर करें ये काम, जीवन में धन-धान्य की नहीं होगी कमी

नई दिल्लीः आज (14 अप्रैल) शुक्रवार है. हिन्दू पंचांग में जिस तरह से सप्ताह का हर एक दिन किसी न किसी न देवी देवता को समर्पित है. ठीक उसी तरह शुक्रवार का दिन भी मां लक्ष्मी को समर्पित है. मां लक्ष्मी धन-वैभव, सुख-समृद्धि की देवी मानी जाती है. इस दिन भक्त मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं और पूरी विधि विधान के साथ मां लक्ष्मी की उपासना करते हैं. 

शुक्रदेव से संबंधित है शुक्रवार का दिन
शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह या शुक्रदेव से भी संबंधित है और शुक्रदेव को सुख-सौंदर्य और रोमांस का कारक माना जाता है. माना जाता है कि इस दिन पूरी श्रद्धा के साथ पूजा-अर्चना करने पर जीवन में हमेशा बरकत रहती है. शुक्र देवता की कृपा आप पर सदैव बनी रहती है और आपको किसी भी चीज की कमी नहीं होती है. ऐसे में आइए जानते हैं शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी और शुक्र ग्रह को प्रसन्न करने के कुछ उपायों के बारे में. 

शुक्रवार को करें ये उपाय
1. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी और शुक्र ग्रह की कृपा पाने के लिए उपवास रखना बेहद आवश्यक बताया गया है. शुक्रवार के दिन व्रत रखने वाले व्रती को शुक्र देव का खास मंत्र 'ॐ शुं शुक्राय नम:' या 'ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहम्' का 108 बार जाप करना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है.
2. मां लक्ष्मी और शुक्र ग्रह को गंदगी किसी भी कीमत पर पसंद नहीं है. इसलिए यदि आप इनकी कृपा पाना चाहते हैं, तो वातावरण शुद्ध रखें और साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान दें. 
3. शुक्रवार के दिन सफेद रंग का बहुत महत्व है. इसलिए पूजा-पाठ करते समय सफेद रंग का वस्त्र ही पहनना चाहिए. 
4. इस दिन व्रती व्रत रखने के साथ-साथ सफेद रंग की चीजों जैसेः- चावल, दूध, दही, आटा और मिश्री का दान दे सकते हैं. इन सबके अलावा शुक्रवार के दिन चीटियों और गाय को आटा खिलाने से शुक्र देव की कृपा होती है.
5. भगवान विष्णु के बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है. इसलिए शुक्रवार के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी का साथ में पूजन करना चाहिए. इससे धन-धान्य और वैभव की प्राप्ति होती है.

ये भी पढ़ेंः Happy Baisakhi 2023: इन खास संदेशों के जरिए अपनों को दें बैसाखी की लख-लख बधाइयां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़