Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया कब है 22 या 23 अप्रैल? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त

Akshaya Tritiya 2023 Date: साल 2023 में अक्षय तृतीया का त्योहार 22 अप्रैल को मनाया जाएगा. इस दिन को स्वयंसिद्ध मुहूर्त माना जाता है और इस पावन पर्व को हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. मान्यता है कि अक्षय तृतीया पर त्रेता युग की शुरुआत हुई थी. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 21, 2023, 11:05 AM IST
  • क्यों मनाई जाती है अक्षय तृतीया
  • कब शुरू हो रही है अक्षय तृतीया
Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया कब है  22 या 23 अप्रैल? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त

नई दिल्लीः Akshaya Tritiya 2023 Date: साल 2023 में अक्षय तृतीया का त्योहार 22 अप्रैल को मनाया जाएगा. इस दिन को स्वयंसिद्ध मुहूर्त माना जाता है और इस पावन पर्व को हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. मान्यता है कि अक्षय तृतीया पर त्रेता युग की शुरुआत हुई थी. 

क्यों मनाई जाती है अक्षय तृतीया
अक्षय तृतीया पर ही भगवान विष्णु के अवतार भगवान परशुराम जी और दशमहाविद्या में नवम देवी भगवती राजराजेश्वरी मातंगी का जन्म हुआ था. अक्षय तृतीया के दिन सोने-चांदी की वस्तुओं की खरीदारी का बहुत अधिक महत्व बताया गया है. 

वहीं, दूसरी ओर इस दिन भूलकर भी एल्यूमीनियम, स्टील या प्लास्टिक के बर्तन और सामान नहीं खरीदना चाहिए. इससे घर में दरिद्रता का वास होता है. 

कब शुरू हो रही है अक्षय तृतीया
इस साल अक्षय तृतीया की शुरुआत 22 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 49 मिनट से होगी और अगले दिन 23 अप्रैल की सुबह 7 बजकर 47 मिनट पर खत्म हो जाएगी. हिंदू पंचांग के अनुसार 22 अप्रैल को तृतीया तिथि अधिक समय तक रहेगी. 

अक्षय तृतीया के दिन खुलता है भगवान बद्रीनाथ का कपाट
पूजा और खरीदारी का मुहूर्त भी इसी दिन प्राप्त हो रहा है. ऐसे में 22 अप्रैल को लक्ष्मी-नारायण की पूजा और मूल्यवान चीजों की खरीदारी शुभ रहेगी. अक्षय तृतीया के दिन ही भगवान बद्रीनाथ के कपाट खोले जाते हैं. इस दिन से भक्त भगवान नारायण के दर्शन और पूजा कर पाते हैं.

ये भी पढ़ेंः यूएई, कतर समेत इन देशों में आज मनाई जा रही ईद, जानें भारत में कब मनाई जाएगी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़