Aja Ekadashi Parana Time: अजा एकादशी का व्रत आज, जानें क्या है इसके पारण का समय?

Aja Ekadashi Parana Time: 29 अगस्त, 2024 को अजा एकादशी है. इस दिन सुख और समृद्धि के लिए व्रत रखा जाता है. यह फलदायी व्रत माना जाता है. पद्म पुराण में एकादशी के व्रत का महत्व बताया गया है. आइए, जानते हैं कि अजा एकादशी के पारण का क्या समय है?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 29, 2024, 08:21 AM IST
  • भाद्रपद मास की कृष्ण एकादशी को व्रत
  • व्रत का पारण समय 30 अगस्त, 2024 को
Aja Ekadashi Parana Time: अजा एकादशी का व्रत आज, जानें क्या है इसके पारण का समय?

नई दिल्ली: Aja Ekadashi Parana Time: आज अजा एकादशी है. यह भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि के दिन आती है. इस दिन व्रत रखा जाता है. ऐसा माना जाता है कि ये व्रत करने से व्यक्ति को सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती हैं. मोक्ष भी मिलता है. इस व्रत का फल बेहद बड़ा माना जाता है. आइए, जानते हैं कि अजा एकादशी के व्रत के पारण का समय क्या है?

पद्म पुराण में इस व्रत के बारे में क्या लिखा?
पद्म पुराण में कहा गया है कि भाद्रपद मास की कृष्ण एकादशी को व्रत रखने से काफी पुण्य मिलता है. ये आपकी परेशानी से भरी जिंदगी में अच्छा समय लेकर आता है. बता दें कि एकादशी का ये व्रत कृष्ण जन्माष्टमी के ठीक 4 दिन बात आता है. 

कब हुई व्रत की शुरुआत (Aja Ekadashi Starting Time)
अजा एकादशी का व्रत शुरू हो गया है. अजा एकादशी की तिथि तो 28 अगस्त, 2024 को को दोपहर 2:52 मिनट से ही शुरू हो गई. लेकिन व्रत की शुरुआत 29 अगस्त को हुई है.

अजा एकादशी के व्रत का पारण समय (Aja Ekadashi Parana Time)
ऐसा माना जाता है कि अजा एकादशी के व्रत का पारण नियम के अनुसार करना चाहिए, वरना इसे करना का कोई लाभ नहीं है. अजा एकादशी व्रत का पारण समय 30 अगस्त, 2024 को सुबह 7 बजकर 49 मिनट से लेकर सुबह 8 बजकर 31 मिनट तक है. हरि वासर समाप्ति का समय सुबह 7 बजकर 49 मिनट है.

अजा एकादशी का क्या महत्व? (Aja Ekadashi Importance)
पद्म पुराण में अजा एकादशी के व्रत के बारे में कहा गया है कि इस व्रत को नियमों के मुताबिक करना बेहद जरूरी है. तभी जाकर सभी पापों से मुक्ति मिल सकती है, मोक्ष की प्राप्ति हो सकती है. ऐसा खा गया है कि ये व्रत करने से अश्वमेध यज्ञ करने जैसा फल प्राप्त होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal: इस राशि के जातक ध्यान से चलाएं वाहन, वरना हो सकती है दुर्घटना, जानें 29 अगस्त का राशिफल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़