Jyotish Shastra : भोजन करते वक्त प्लेट में कितनी रखनी चाहिए रोटी, जानें क्या कहते हैं ज्योतिष शास्त्र

हमारे जीवन में हाथों की रेखा का बड़ा महत्व होता है. हमारे साथ भविष्य में क्या होने वाला है ये बात भी हम अपने हाथों की रेखा से पता लगा सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में होनी और अनहोनी से भी लेना देना होता है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 19, 2023, 09:09 AM IST
Jyotish Shastra : भोजन करते वक्त प्लेट में कितनी रखनी चाहिए रोटी, जानें क्या कहते हैं ज्योतिष शास्त्र

According Astrology And Vastu: हमारे जीवन में हाथों की रेखा का बड़ा महत्व होता है. हमारे साथ भविष्य में क्या होने वाला है ये बात भी हम अपने हाथों की रेखा से पता लगा सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में होनी और अनहोनी से भी लेना देना होता है. हम जो भी कुछ अपने रोजमर्रा के समय में करते हैं इसका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. इसी को देखते हुए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि भोजन करते समय आपको अपनी थाली में कितनी रोटी रखनी चाहिए और इससे आपका क्या लाभ और नुकसान हो सकता है. 

थाली में कितनी रोटी रखें?
हिंदू धर्म में भोजन के कुछ विशेष नियम बताए गए हैं. ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के जानकार कहते हैं कि हमे हमेशा शास्त्रों के अनुसार ही भोजन खाना चाहिए, जिससे कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थय पर कोई बुरा असर न पड़े. 

नकारत्मकता से बचने के लिए...
नकारत्मकता से बचने के लिए भी भोजन के नियमों का पालन करना बेहद जरुरी है. नियमों को हम मानते नहीं हैं तो परेशानी में पड़ते हैं. हमारे पास जीवन जीने के लिए जो भी नियम शास्त्रों में लिखित रूप में मौजूद हैं .उनका पालन करना हमें अनेक मुश्किलों से बचाता है. इसी प्रकार का एक नियम है खाने की थाली में तीन रोटी न रखना. यहाँ जानें कि इसके पीछे क्या क्या कारण बताए गए हैं. 

विषम संख्या है तीन 
थाली में कभी भी तीन रोटी, पराठे या पूड़ी नहीं परोसी जाती है. बहुत से लोग एक साथ तीन कटोरी रखना भी उचित नहीं मानते हैं. कहते हैं तीन एक अशुभ विषम संख्या है. खाने की शुरुआत इस अंक के साथ नहीं करनी चाहिए. 

मृतक को लगाते हैं तीन कौर 
थाली में 3 रोटी तब रखी जाती है, जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है और उसके त्रयोदशी संस्कार से पहले उसके नाम की थाली लगाई जाती है.  यदि किसी मृतक को भोग लगा रहे हैं, तो उसकी थाली में तीन कौर यानि तीन या पांच रोटी रखी जाती हैं. 

त्रिकोणी संघर्ष 
तीन तिगाड़ा काम बिगाड़ा. हम बचपन से हंसी मजाक में भी ये कहावत बोलते आए हैं, लेकिन ये बात सत्य है कि जहां भी तीन एक साथ टकराते हैं वहां त्रिकोणी संघर्ष बनता है. रोटी के मामले में भी यही बात कही जाती है. खाना किसी संघर्ष वाले अंक से जुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए.क

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.
 
Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़