Aaj Ka Panchang: आज है दुर्गा अष्टमी, जानिए शुक्रवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

 Aaj Ka Panchang: आज शुक्रवार है. ज्योतिष के अनुसार, शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ प्यार और सौंदर्य के देवता माने जाने वाले शुक्र देव को समर्पित होता है. शुक्रवार को इन दोनों की पूजा करने से आपको सुख, समृद्धि और धन, वैभव के साथ प्यार में आकर्षण और दांपत्य जीवन में विशेष सुख की प्राप्ति होती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 5, 2022, 05:39 AM IST
  • मां लक्ष्मी को माना गया है धन की देवी
  • धन लाभ का आशीर्वाद देती हैं मां लक्ष्मी
Aaj Ka Panchang: आज है दुर्गा अष्टमी, जानिए शुक्रवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज शुक्रवार है. ज्योतिष के अनुसार, शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ प्यार और सौंदर्य के देवता माने जाने वाले शुक्र देव को समर्पित होता है. शुक्रवार को इन दोनों की पूजा करने से आपको सुख, समृद्धि और धन, वैभव के साथ प्यार में आकर्षण और दांपत्य जीवन में विशेष सुख की प्राप्ति होती है.

धन लाभ का आशीर्वाद देती हैं मां लक्ष्मी
शुक्रवार को सभी विवाहित लोगों को विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. मात लक्ष्मी भक्तों द्वारा दिल से की गई पूजा से प्रसन्न होकर उन्हें सुख-सौभाग्य और धन लाभ का आशीर्वाद देती है. जो कोई भी आर्थिक परेशानियों से जूझ रहा है वो शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा और आरती जरूर करें.

हर कोई घर में सुख-समृद्धि और धन की वृद्धि के लिए मां लक्ष्मी की उपासना करते हैं. धन की देवी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन पूजा करने विशेष लाभ की प्राप्ति होती है.

घर में बनी रहती है सुख-समृद्धि
मान्यताओं के मुताबिक, शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा और आरती करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है और आर्थिक तंगी से भी मुक्ति मिलती है. विष्णु पत्नी भक्तों द्वारा दिल से की गई पूजा से प्रसन्न होकर उन्हें सुख-सौभाग्य और धन लाभ का आशीर्वाद देती हैं.

मां लक्ष्मी को माना गया है धन की देवी
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. अगर वे अपने भक्त पर प्रसन्न हो जाती हैं तो उसके जीवन को धन-धान्य से परिपूर्ण कर देती हैं. इसके अलावा शुक्रवार को अगर भगवान विष्णु की पूजा की जाए तो भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं क्योंकि उन्हें भगवान विष्णु की अर्धांगिनी माना जाता है.  

आज का पंचांग
श्रावण - शुक्ल पक्ष - अष्टमी तिथि - शुक्रवार
नक्षत्र - स्वाति नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग - शुभ योग
चंद्रमा का तुला राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त - 12.06 बजे से 12.58 बजे तक
राहु काल - 10.55 बजे से 12.32 बजे तक

त्योहार - दुर्गा अष्टमी

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
स्नान कर गीले वस्त्रों में ही मां दुर्गा का पूजन कर, खीर का भोग लगाने और व्रत करने से गुप्त मनोकामना की पूर्ति के योग बनते हैं.

यह भी पढ़ें: घर में पड़ा है ये सामान, तो वास्तु दोष से खराब होने लगती है घर के सदस्यों की तबियत

ट्रेंडिंग न्यूज़