Aaj Ka Panchang: आज है जानकी जयंती, जानिए शुभ मुहूर्त, राहुकाल और योग

Aaj Ka Panchang: आज जानकी जयंती है. वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को सीता माता की उत्पत्ति हुई थी. इसलिए इस दिन जानकी जयंती मनाई जाती है. इस दिन सुहागिन महिलाएं व्रत रखती हैं और माता सीता की पूजा करती हैं. इससे उनको पति की लंबी आयु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 29, 2023, 09:32 AM IST
  • जानें आज का पंचांग
  • जानें आज का राहुकाल
Aaj Ka Panchang: आज है जानकी जयंती, जानिए शुभ मुहूर्त, राहुकाल और योग

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज जानकी जयंती है. वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को सीता माता की उत्पत्ति हुई थी. इसलिए इस दिन जानकी जयंती मनाई जाती है. इस दिन सुहागिन महिलाएं व्रत रखती हैं और माता सीता की पूजा करती हैं. इससे उनको पति की लंबी आयु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

माता सीता के जन्म को लेकर कथा प्रचलित है कि मिथिला में एक बार अकाल पड़ा था. तब राजा जनक वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को वैदिक अनुष्ठान कर खेत में हल चला रहे थे. तभी एक बक्से से उनका हल टकराया. इससे एक नवजात कन्या निकली. उनका नाम सीता रखा गया. कहा जाता है कि सीता मां का जन्म गर्भ से नहीं हुआ था, बल्कि वह धरती से प्राप्त हुई थीं. इसलिए उन्हें धरती की पुत्री भी कहा जाता है.

आज का पंचांग
पक्ष- शुक्ल 
वार- शनिवार
तिथि- नवमी
मास- वैशाख

नक्षत्र- आश्लेषा (दोपहर 12.47 बजे तक इसके बाद मघा नक्षत्र)
करण- कौलव (शाम 6.22 बजे तक इसके बाद तैतिल नक्षत्र)
योग- गण्ड (सुबह 10.31 बजे तक इसके बाद वृद्धि योग)

चंद्रमा का दोपहर 12.47 बजे तक कर्क, इसके बाद सिंह राशि में संचरण
दिशा शूलः पूर्व
सूर्योदयः सुबह 5.44 बजे
सूर्यास्तः शाम 6.53 बजे

विक्रमी संवतः 2080
शक संवतः 1944

आज के व्रत त्योहार
जानकी जयंती

आज का शुभ मुहूर्त
आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 11 बजकर 54 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 42 मिनट तक शुभ मुहूर्त रहेगा. अगर आप कोई नया काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त समय है.

आज का राहुकाल
आज सुबह 9 बजकर 1 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 40 मिनट तक राहुकाल रहेगा. किसी भी जातक को इस काल में कोई नया काम शुरू करने से बचना चाहिए. अगर आप इस काल में कोई नया काम शुरू करते हैं, तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal: दोपहर में बदलेगी इस राशि के जातकों की किस्मत, जानें मेष से लेकर मीन तक आज का राशिफल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़