Maa Laxmi Upay: घर में चल रही है आर्थिक परेशानी? जानें मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने वाले 5 उपाय

Maa Laxmi Upay: अगर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं. तो वास्तु शास्त्र में बताए गए कुछ उपाय अपना सकते हैं. धन के देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ये 5 उपाय बहुत ही कारगर माने गए हैं. आइए जानते हैं इस उपायों के बारे में.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 16, 2024, 10:36 AM IST
  • आर्थिक स्थिति में सुधार
  • कूड़ा-करकट इकट्ठा न होने दें
Maa Laxmi Upay: घर में चल रही है आर्थिक परेशानी? जानें मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने वाले 5 उपाय

नई दिल्ली: Maa Laxmi Upay: वास्तु शास्त्रों के अनुसार, मां लक्ष्मी को चंचला भी कहा जाता है क्योंकि यह एक स्थान पर ज्यादा देर तक नहीं ठहरती हैं. मां लक्ष्मी को धन की देवी है. इसलिए इनकी पूजा करने से धन की प्राप्ति होती है. जिस पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है उसे कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है. इसी कारण हर कोई मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करते रहते हैं. 

वास्तु शास्त्रों में कुछ उपायों के बारे में बताया गया है जिन्हें करने से मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न हो जाती हैं. यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो आपको लक्ष्मी कृपा प्राप्त करने और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद कर सकते हैं:

पूजा और पाठ 
वास्तु शास्त्र के अनुसार, मां लक्ष्मी की नियमित रूप से पूजा करें. श्री सूक्त और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. शुक्रवार को मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं. गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करें. मां लक्ष्मी को कमल का फूल अति प्रिय है. इसलिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की चरणों में कमल का फूल अवश्य अर्पित करें.

दान 
वास्तु शास्त्र के अनुसार, गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें. अनाज, कपड़े, और अन्य आवश्यक वस्तुओं का दान करना शुभ माना जाता है. दान करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है.

घर में कछुआ रखना
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में क्रिस्टल प्लेट पर कछुआ रखना बहुत शुभ माना जाता है. इससे धन संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसे घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा भी दूर हो जाती है.

घर के लिए उपाय
वास्तु शास्त्र के अनुसार, अपने घर को साफ और स्वच्छ रखें. घर में कूड़ा-करकट इकट्ठा न होने दें. घर में तुलसी का पौधा लगाएं. शुक्रवार को घर में गंगाजल का छिड़काव करें.

घर पर लाएं कुश
रविवार को पुष्य नक्षत्र में कुशमूल लेकर आएं और गंगाजल से इसे धोकर कर. इसे लाल रंग के कपड़े में लपेटकर तिजोरी या फिर धन स्थान पर रख दें. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

 

ट्रेंडिंग न्यूज़