World Most Expensive House: दुनिया के सबसे महंगे घर में रहने का है सपना, किराया सुनकर रह जाएंगे दंग
Advertisement
trendingNow11202788

World Most Expensive House: दुनिया के सबसे महंगे घर में रहने का है सपना, किराया सुनकर रह जाएंगे दंग

Buckingham Palace Rent: एक बंगला बने न्यारा, ये बोल महज फिल्मी गाना नहीं, बल्कि लाइफ की सच्चाई है. हर किसी इंसान का सपना होता है कि एक अच्छे से घर में रह सके. क्या आप जानते हैं कि दुनिया के सबसे महंगे घर को खरीदने या किराये में रहने के लिए कितनी जेब ढीली करनी होगी, आइए जानते हैं.

फाइल फोटो

Royal Residence Buckingham Palace Rent: ब्रिटेन का शाही परिवार (British Royal Family) दुनिया में जितना अधिक चर्चा में रहता है, उतनी ही बातें शाही महल 'बकिंघम पैलेस' को लेकर होती हैं. हर किसी का सपना होता होगा कि वह इस महल में रह सके. इसके साथ ही यह भी खयाल आता होगा कि इस महल को खरीदने के लिए कितनी रकम खर्च करनी होगी. बता दें कि इस महल में रहने का किराया करोड़ों में हो सकता है. एक स्टडी में ये बात सामने आई है.

1.3 बिलियन डॉलर है कीमत

'द बिजनेस टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक,  यदि आप शाही तरीके से रहना चाहते हैं, तो आपको बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) की जरूरत होगी. इसके लिए आपको 1.3 बिलियन पाउंड यानी कि 2.24 बिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 1,73,84,75,20,000  रुपये) खर्च करने पड़ सकते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो ब्रिटेन के शाही परिवार का घर बकिंघम पैलेस दुनिया का सबसे महंगा घर है. हालांकि, ये घर बिक्री और किराये पर उपलब्ध नहीं है.

कोरोना के बाद कीमत में उछाल

इसको लेकर मैककार्थी स्टोन ने एक स्टडी की थी. इसमें यह बात खुलकर सामने आई कि अगर यह बिक्री के लिए होता तो 775 कमरों वाले लंदन के निवास की कीमत कितनी होती. ब्रिटेन के इस शाही आवास की कीमत कोरोना महामारी (corona pandemic) से पहले 100 मिलियन पाउंड थी.

कुल संपत्तियों की कीमत 3.7 बिलियन पाउंड

एक प्रॉपर्टी डेवलपर के अनुमान के अनुसार, ब्रिटेन के शाही संपत्ति पोर्टफोलियो के कुल मूल्य की बात करें, जिनमें महल और लॉज शामिल हैं. इनकी कीमत 2022 में 3.7 बिलियन पाउंड तक पहुंच गई है. जबकि,  2019 से पहले इनकी कीमत 460 मिलियन पाउंड थी.

हर महीने का किराया 2.6 मिलियन पाउंड

मैककार्थी स्टोन के स्टडी के मुताबिक, अगर कोई शाही परिवार के इस घर को खरीद नहीं सकता और इसमें रहने की तमन्ना है तो इसके लिए भी काफी जेब ढीली करनी होगी. बकिंघम पैलेस में रहने के लिए एक महीने के किराये के तौर पर आपको 2.6 मिलियन पाउंड खर्च करने होंगे. 
LIVE TV

Trending news