Worlds Largest Station: दुनिया का अकेला सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, जहां एक साथ खड़ी हो सकती हैं 40 से ज्यादा ट्रेन
Advertisement
trendingNow11577781

Worlds Largest Station: दुनिया का अकेला सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, जहां एक साथ खड़ी हो सकती हैं 40 से ज्यादा ट्रेन

Worlds Largest Railway Station: यहां दुनिया के सबसे बड़े स्टेशन ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल () की वो दिलचस्प जानकारी दी जा रही है जिसके बारे में बहुत से लोग अभी तक अनजान हैं.

Worlds Largest Station: दुनिया का अकेला सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, जहां एक साथ खड़ी हो सकती हैं 40 से ज्यादा ट्रेन

World's Largest Railway Station grand central terminal: क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कहां है? अगर नहीं को आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये स्टेशन दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाले देश चीन (China) और भारत (India) में नहीं बल्कि अमेरिका (US) के न्यूयॉर्क सिटी (New York) में है. दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का खिताब ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल (grand central terminal) के नाम दर्ज है. यह स्टेशन साल 1901 से लेकर 1903 के दौरान बनाया गया था. इस स्टेशन के बनने के पीछे एक दिलचस्प किस्सा यह है कि इसे उस दौर में पेंसिल्वेनिया के रेलरोड स्टेशन को टक्कर देने के लिए डिजाइन किया गया था.

'सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की वो बातें जिससे लोग अनजान'

इसका निर्माण उस दौर में हुआ, जब भारी भरकम मशीनें नहीं हुआ करती थीं. इस सबसे बड़े रेलवे स्टेशन को बनाने में दो साल से भी ज्यादा का वक्त लग गया था. अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह रेलवे स्टेशन इतना बड़ा है कि इसे बनाने के लिए रोज 10 हजार आदमी एक साथ काम करते थे. यह स्टेशन अपने बड़े होने की वजह से ही नहीं बल्कि वास्तुकला और डिजाइन के लिए भी जाना जाता है

यहां ठहर सकती हैं एक साथ 44 ट्रेनें

इस स्टेशन पर कुल 44 प्लेटफार्म बने हुए हैं, जहां एक साथ 44 ट्रेनें ठहर सकती हैं. आपको बताते चलें कि ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल पर कई फिल्मों की शूटिंग भी की जा चुकी है.

fallback
(सांकेतिक तस्वीर)

इंडियन रेलवे की दिलचस्प बातें

दुनिया के बाद अब भारत की बात करें तो देश के सबसे बड़े रेलवे जंक्शन का खिताब यूपी के मथुरा के नाम दर्ज है. आपको बताते चलें कि जंक्शन उन जगहों को कहा जाता है जहां एक रेलवे स्टेशन से कम से कम 3 रूट गुजरते हों. इस तरह से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म मौजूद है. इससे पहले यह रिकॉर्ड खड़गपुर स्टेशन के नाम पर दर्ज था.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news