स्विट्जरलैंड में लीगल हो जाएगा ड्रग्स? पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की तैयारी; क्या बोले लोग
Advertisement
trendingNow12022609

स्विट्जरलैंड में लीगल हो जाएगा ड्रग्स? पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की तैयारी; क्या बोले लोग

Drugs In Switzerland: स्विट्जरलैंड में ड्रग्स को वैध करने पर विचार किया जा रहा है. स्विट्जरलैंड के बर्न में पायलट प्रोजेक्ट के तहत ड्रग्स को लीगल करने की बात की जा रही है. जानिए इसके लेकर यहां के लोगों का क्या कहना है?

स्विट्जरलैंड

Drug Recreation: स्विट्जरलैंड को दुनिया के सबसे खूबसूरत और महंगे देशों की लिस्ट में शामिल किया जाता है. हाल ही में स्विट्जरलैंड ने एक ऐसा फैसला लिया है जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. यहां ड्रग्स को वैध बनाने पर विचार किया जा रहा है. स्विट्जरलैंड के बर्न में पायलट प्रोजेक्ट के तहत नशीली ड्रग्स को लीगल करने की बात की जा रही है.

नशीली ड्रग्स पर कंट्रोल का नया तरीका कितना कारगर

स्विट्जरलैंड में व्यापक तौर से इस्तेमाल होने वाली नशीली ड्रग्स पर कंट्रोल करके एक सेफ विकल्प देने की शुरुआत हो सकती है. इसका समर्थन वहां की संसद ने भी किया है. हालांकि, इसे लागू करने के लिए पहले कानून में बदलाव करना होगा. कथित तौर पर यहां के वकीलों का तर्क है कि ड्रग्स के खिलाफ चल रही लड़ाई विफल हो गई है. इसलिए इसे वैध करने से बेहतर नियंत्रण किया जा सकता है. साथ ही इसके सुरक्षित इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा सकता है.

क्यों ड्रग्स को किया जा रहा लीगल?

बर्न के अल्टरनेटिव लेफ्ट पार्टी से ताल्लुक रखने वाले नेता ईवा चेन ने कहा कि ड्रग्स के खिलाफ चल रही लड़ाई फेल हो गई है इसलिए नए चीजों पर गौर करने की जरूरत है. सही कंट्रोल के साथ इसे वैध बनया जा सकता है जो बैन करने की नीति से ज्यादा अच्छा होगा. आपको बता दें कि तेजी से उन मुल्कों की संख्या बढ़ रही है जो मारिजुआना के कानूनी मान्यता दे रहे हैं. इसमें अमेरिका के भी कई राज्य हैं. स्पेन, इटली और पुर्तगाल सहित कई यूरोपीय देशों में ड्रग्स रखने पर जेल की सजा के प्रावधान को खत्म कर दिया गया है.

क्या कहते हैं इसके आलोचक?

रिपोर्ट्स की मानें तो स्विट्जरलैंड के कई अमीर शहरों ज्यूरिख, बेसल और जिनेवा में ड्रग्स का बड़े स्तर पर इस्तेमाल होता है. इनकी कीमतों में हुई गिरावट की वजह से बर्न में भी इनका चलन बढ़ गया है. हालांकि कई लोगों ने इसका विरोध भी किया है. लोगों को कहना है कि नशे की अधिक लत दिल की क्षति, स्ट्रोक, अवसाद और चिंता सहित गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है.

Trending news