Salman Rushdie Controversy: कौन हैं सलमान रुश्दी? जिनकी किताब ने दुनियाभर में मचाया बवाल; कर चुके हैं 4 शादियां
Advertisement

Salman Rushdie Controversy: कौन हैं सलमान रुश्दी? जिनकी किताब ने दुनियाभर में मचाया बवाल; कर चुके हैं 4 शादियां

Salman Rushdie Health Update: सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर उस किताब को लेकर हमला हुआ है जो उन्होंने 33 साल पहले लिखी थी. ईरान (Iran) के दिवंगत नेता ने उनके खिलाफ फतवा जारी किया था.

सलमान रुश्दी की किताब पर विवाद.

Salman Rushdie's Book: प्रसिद्ध लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर जानलेवा हमला हुआ है. अमेरिका (US) के न्यूयॉर्क (New York) में वो एक कार्यक्रम को संबोधित करने जा रहे थे. हमले के तुरंत बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. सलमान रुश्दी को 33 साल पहले उनकी किताब को लेकर धमकी दी गई थी, अब ये मुद्दा एकबार फिर जिंदा हो गया है. इस्लाम की आलोचना और सलमान रुश्दी, आज इन दोनों को एक-दूसरे से अलग करके देखना बेहद मुश्किल है. अमेरिका के न्यूयॉर्क में मशहूर लेखक सलमान रुश्दी पर चाकू से हमला हुआ. हमले वाली जगह पर खून के निशान इस बात की गवाही देते दिखे.

सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला

सलमान रुश्दी को एयर एंबुलेंस से अस्पताल में भर्ती कराया गया है. रॉयटर्स के हवाले से खबर है कि उनकी सर्जरी हो चुकी है लेकिन अभी भी वो वेंटिलेटर पर हैं. हमलावर के मन में सलमान रुश्दी के लिए कितनी नफरत थी इसे इसी से समझा जा सकता है कि 75 साल के सलमान रुश्दी के शरीर पर चाकू से कई वार किए गए. हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है और उससे पूछताछ जारी है. बता दें कि सलमान रुश्दी का इंटरव्यू करने वाले के सिर में भी मामूली चोट है. न्यूयॉर्क की गवर्नर ने सलमान रुश्दी को लेकर जानकारी दी है.

24 साल के हार्डी ने किया हमला

न्यूयॉर्क पुलिस ने कहा कि हमलावर का नाम हार्डी है और उसकी उम्र 24 साल है. जांच में FBI की मदद ली जा रही है. हमारा काम अभी सलमान रुश्दी के परिवार की मदद करना है. हम इस हमले का उद्देश्य समझने के लिए एफबीआई के साथ काम कर रहे हैं.

रुश्दी की किताब पर क्यों है विवाद?

गौरतलब है कि सलमान रुश्दी के प्रति नफरत का ये सिलसिला 1988 से शुरू होता है. सलमान रुश्दी की किताब द सैटेनिक वर्सेज (The Satanic Verses) को ईरान में 1988 से प्रतिबंधित कर दिया गया क्योंकि कई मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं. ये सिलसिला आगे बढ़ा और 1989 में ईरान के दिवंगत नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा जारी किया, जिसमें सलमान रुश्दी की मौत का आह्वान किया गया था. सलमान रुश्दी पर हमले की निंदा हो रही है. लेखकों और विचारकों का एक बड़ा तबका सलमान रुश्दी पर हमले को कायरतापूर्ण बता रहा है.

जान लें कि सलमान रुश्दी चार शादियां कर चुके हैं. सलमान रुश्दी ने पद्मा लक्ष्मी, मरीना बिगिन्स, एलिजाबेथ वेस्ट और क्लारिसा लुआर्ड से शादी की. हालांकि चार शादियां करने के बाद भी आज वो अकेले हैं. इन चारों से सलमान रुश्दी का तलाक हो चुका है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news