UK PM Election: कौन हैं प्रीति पटेल? ऋषि सुनक के हारते ही क्यों दिया यूके गृह सचिव पद से इस्तीफा
Advertisement

UK PM Election: कौन हैं प्रीति पटेल? ऋषि सुनक के हारते ही क्यों दिया यूके गृह सचिव पद से इस्तीफा

UK PM Election News: ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच लंबे समय से चली आ रही लड़ाई समाप्त होने के बाद कैबिनेट से एक अप्रत्याशित इस्तीफे ने देश में नई अटकलों की लहर पैदा कर दी है.

UK PM Election: कौन हैं प्रीति पटेल? ऋषि सुनक के हारते ही क्यों दिया यूके गृह सचिव पद से इस्तीफा

UK PM Election Latest News: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुनाव की रेस में ऋषि सुनक को लिज ट्रस से हार का सामना करना पड़ा है. ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच लंबे समय से चली आ रही लड़ाई समाप्त होने के बाद कैबिनेट से एक अप्रत्याशित इस्तीफे ने देश में नई अटकलों की लहर पैदा कर दी है. इस इस्तीफे के बाद ब्रिटेन में सियासी चर्चाओं ने जोर पकड़ लिया है. आइये आपको बताते हैं इस पूरे घटनाक्रम के बारे में.

सुनक के हारते ही प्रीति पटेल ने दिया इस्तीफा

लिज ट्रस के ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने के कुछ ही घंटों बाद ब्रिटेन की पूर्व गृह सचिव प्रीति पटेल ने घोषणा की कि वह अपने पद से हट जाएंगी. इस्तीफे की घोषणा के साथ उन्होंने यह भी कहा कि उनकी नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री के मंत्रिमंडल में सेवा करने की कोई योजना नहीं है.

बोरिस जॉनसन को लिखा पत्र

ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को लिखे एक पत्र में प्रीति पटेल ने अपने इस्तीफे का खुलासा किया. दोनों के बीच आंतरिक कलह की अटकलों के बावजूद, प्रीति पटेल ने ट्रस को उनकी जीत पर बधाई दी और नए प्रधानमंत्री को अपना समर्थन साबित करने का वादा किया. उन्होंने पिछले तीन वर्षों से यूके के गृह सचिव के रूप में काम करने के लिए गहरा सम्मान व्यक्त किया.

कौन हैं प्रीति पटेल?

प्रीति पटेल एक भारतीय मूल की ब्रिटिश राजनेता हैं. जिन्होंने 2019 में देश के गृह सचिव के रूप में काम करना शुरू किया था. पटेल ने अपने इस्तीफे में लिखा है कि लिज़ ट्रस के आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त होते ही वह अपने पद से हट जाएंगी. प्रीति पटेल का ब्रिटेन में एक राजनेता के रूप में एक लंबा करियर रहा है और 2010 से संसद सदस्य के रूप में काम कर रही हैं. पटेल 1991 में कंजरवेटिव पार्टी में शामिल हुईं और अब उन्हें पार्टी के सबसे वरिष्ठ सदस्यों में से एक माना जाता है. पटेल, बोरिस जॉनसन की कट्टर वफादार थीं और ब्रेक्सिट अभियान का एक सक्रिय हिस्सा थीं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news