जर्मनी के तानाशाह हिटलर के परिवार के साथ क्या हुआ? आज कितने सदस्य हैं जीवित
Advertisement

जर्मनी के तानाशाह हिटलर के परिवार के साथ क्या हुआ? आज कितने सदस्य हैं जीवित

Adolf Hitler History: हिटलर को गुजरे कई दशक बीत चुके हैं लेकिन उसकी जिंदगी पर आज भी इतिहासकार, जीवनीकार, शोधकर्ता काम कर रहे हैं. हिटलर से जु़ड़े नए-नए सीक्रेट्स बाहर आते रहते हैं. 

जर्मनी के तानाशाह हिटलर के परिवार के साथ क्या हुआ? आज कितने सदस्य हैं जीवित

Adolf Hitler Family : दुनिया को दूसरे विश्व युद्ध में झोंक देने वाले और लाखों यहूदियों के कत्ल के दोषी जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर ने 30 अप्रैल 1945 को खुद गोली माकर कर हत्या कर ली. उसके साथ उसकी प्रेमिका ईवा ब्राउन ने भी साइनाइड के कैप्सूल खाकर आत्महत्या कर ली. दोनों ने एक दिन पहले ही शादी की थी.

हिटलर को गुजरे कई दशक बीत चुके हैं लेकिन उसकी जिंदगी पर आज भी इतिहासकार, जीवनीकार, शोधकर्ता काम कर रहे हैं. हिटलर से जु़ड़े नए-नए सीक्रेट्स बाहर आते रहते हैं. हिटलर के अंत के बाद उसके खानदान के साथ क्या हुआ आज हम इसी बात का पता लगाएंगे.

हिटलर की सगी बहन
हिटलर की कोई संतान नहीं थी. हिटलर के परिवार में उसकी सगी बहन पॉल हिटलर विश्व युद्ध के बाद कई वर्षों तक जीवत रही. पॉला हिटलर की मौत 1 जून1960 कोई हुई. पॉला हिटलर ने शादी नहीं की थी.

हिटलर की सौतेली बहन और उसके बच्चे
एंजेला मारिया 'गेली' राउबल एडॉल्फ हिटलर की सौतेली भतीजी थी. राउबल 1925 से अपने अंकल एडॉल्फ के निकट संपर्क में रही जब तक कि 1931 में उसने कथित तौर आत्महत्या नहीं कर ली. राउबल की मां एंजेला और हिटलर की सौतेली बहन की मृत्यु 30 अक्टूबर 1949 को हुई. एंजेला के बेटे और मारिया के भाई लियो राउबल जूनियर की मृत्यु 7 सितंबर 1977 को हुई.

हिटलर के परिवार के जीवित सदस्य
इतिहासकारों ने हिटलर के खात्मे के बाद उसके खानदान बची कड़ियों को तलाशना शुरू कर दिया. शोधकर्ताओं को हिटलर के परिवार के पांच लोगों का पता चला जो अभी जीवित हैं और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में रहते हैं. पीटर एक इंजीनियर है जबकि  एलेक्जेंडर एक सोशल वर्कर. लुइस और ब्रायन लैंडस्केप बिजनेस चलाते हैं. ह्यूस्टन-स्टुअर्ट ब्रदर लॉन्ग आईलैंड में रहते हैं.

बताया जाता है कि हिटलर परिवार के बचे सदस्यों ने बच्चे न पैदा करने का फैसला किया है. इन पांचों में सबसे युवा शख्स की उम्र 48 साल है और सबसे बुजुर्ग सदस्य 86 साल का है. अगले कुछ वर्षों में हिटलर के परिवार का नामो निशां दुनिया से मिट सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news