Yevgeny Prigozhin: वो शख्स योग्य तो था लेकिन गलती कर गया, प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन, बागियों को दे गए बड़ा संदेश
Advertisement
trendingNow11840292

Yevgeny Prigozhin: वो शख्स योग्य तो था लेकिन गलती कर गया, प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन, बागियों को दे गए बड़ा संदेश

Vladimir Putin on yevgeny prigozhin death: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बयान से साफ हो गया है कि अब वैगनर मुखिया येवगेनी प्रिगोझिन इस दुनिया में नहीं है. उन्होंने प्रिगोझिन के बारे में कहा कि वैसे तो योग्य था लेकिन कई गलतियां कीं. 

Yevgeny Prigozhin: वो शख्स योग्य तो था लेकिन गलती कर गया, प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन, बागियों को दे गए बड़ा संदेश

Yevgeny Prigozhin: वैगनर मुखिया येवगेनी प्रिगोझिन अब इस दुनिया में नहीं है. प्लेन हादसे में उसकी मौत हो चुकी है लेकिन सवाल कई हैं. हादसे के पीछे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हाथ होने की आशंका जताई जा रही है. इन सबके बीच उन्होंने कहा कि एक योग्य शख्स जिसने गलती कर दी. प्रिगोझिन की मौत को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई थी. लेकिन अब पुतिन के आधिकारिक बयान के बाद साफ हो चुका है कि प्रिगोझिन अब नहीं है. यही नहीं पुतिन ने उसके खिलाफ कुछ तल्ख टिप्पणी भी की.

पुतिन को दी थी चुनौती

23 अगस्त को वह विमान दुर्घटना का शिकार हो गया जिसमें प्रिगोझिन भी सवार था. अब इसे दुर्घटना का नाम दें या कुछ और कहें मॉस्को की सड़कों पर जब वो अपने लड़ाकों के साथ उतर कर पुतिन को सीधे तौर पर चुनौती दे रहा था उसी दिन साफ हो गया कि आगे कुछ बहुत बड़ा होने वाला है. व्लादिमीर पुतिन की कार्य संस्कृति को समझने वाले कहते हैं कि अगर किसी ने उनकी मुखालफत की तो उसे वो आसानी से नहीं बख्शते. उचित समय का इंतजार कर फैसला लेते हैं. रूस की सरकार ने विमान हादसे की जांच के आदेश दिए हैं लेकिन हत्या की आशंका से इनकार भी नहीं किया जा रहा है. इन सबके बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने स्पष्ट किया है कि विमान दुर्घटना से उनका कोई लेना देना नहीं है.

'उलझा हुआ इंसान था प्रिगोझिन'

प्रिगोझिन के बारे में बोलते हुए पुतिन ने कहा कि वो उन्हें लंबे समय से जानते थे, प्रिगोझिन अपने आप में उलझा इंसान था जिसने अपनी जिंदगी में कई गलतियां की लेकिन उसे सही नतीजा मिला है. 23-24 जून को प्रिगोझिन ने खुली बगावत की उस वक्त देश को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा था कि वो देशद्रोही जिसने देश के खिलाफ लड़ाई छेड़ दी है, हालांकि प्रिगोझिन के मौत के बाद कहा कि यूक्रेन के खिलाफ लड़ाई में वैगनर लड़ाकों का योगदान अमूल्य है. उन्होंने भी देश के लिए लड़ाई लड़ी जिसे हम याद करते हैं यही नहीं हम कभी भी उन्हें नहीं भूलेंगे.

Trending news