US Rashtrapati Chunav: कैरोलिना प्राइमरी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप से हारीं निक्की हेली, अब आगे क्या बचा है रास्ता
Advertisement
trendingNow12127201

US Rashtrapati Chunav: कैरोलिना प्राइमरी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप से हारीं निक्की हेली, अब आगे क्या बचा है रास्ता

US Presidential Election 2024: किसी भी दावेदार को पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 1215 डेलीगेट के समर्थन की आवश्यकता होती है. अब तक हेली ने 17 और ट्रंप ने करीब 100 डेलीगेट का समर्थन हासिल कर लिया है. निक्की हेली दक्षिण कैरोलिना की गवर्नर रह चुकी हैं वो रिपब्लिकन कैंडिडेट रेस में शामिल होने वाली एकमात्र महिला नेता थीं.

US Rashtrapati Chunav: कैरोलिना प्राइमरी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप से हारीं निक्की हेली, अब आगे क्या बचा है रास्ता

US President Election Nikki Haley: अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया के तहत साउथ कैरोलाइना प्राइमरी चुनाव के लिए शनिवार को हुई वोटिंग में निक्की हेली को हरा दिया है. वोटिंग खत्म होते ही अमेरिकी मीडिया संस्थानों ने अनुमान जताया था कि यहां भी डोनाल्ड ट्रंप अपनी प्रतिद्वंद्वी एवं अमेरिकी राजदूत निक्की हेली (Nikki Haley) को हराकर विजयी रहेंगे.

गौरतलब है कि ट्रंप इससे पहले आयोवा, न्यू हैम्पशायर और नेवादा के प्राइमरी चुनाव जीत चुके हैं. लेकिन साउथ कैरोलाइना प्राइमरी की जीत ट्रंप के लिए खास है क्योंकि निक्की हेली दो बार यहां की गवर्नर रह चुकी हैं.

कैरोलाइना जीते तो हट जाएगा आखिरी कांटा?

अमेरिका के तमाम प्रमुख मीडिया संस्थानों ने अपनी खबरों में बताया था कि इस जीत के साथ ही ट्रंप को सभी 29 डेलीगेट (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले रिपब्लिकन सदस्य) का समर्थन मिल जाएगा. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक बाकी 21 डेलीगेट का समर्थन कांग्रेशनल डिस्ट्रिक्ट रिजल्ट्स के आधार पर मिलेगा. गौरतलब है कि राज्य के 7 जिलों में से प्रत्येक में जीत पर दावेदार को 3 डेलीगेट का समर्थन मिलता है.

पार्टी कैंडिडेट बनने की सबसे बड़ी शर्त

किसी भी दावेदार को पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 1215 डेलीगेट के समर्थन की आवश्यकता होती है. अब तक हेली ने 17 और ट्रंप करीब 100 से ज्यादा डेलीगेट का समर्थन जुटा चुके हैं. अमेरिकी मीडिया की शुरुआती रिपोर्ट में कहा गया कि ट्रंप, हेली से लगभग 30 फीसदी वोटों से आगे हैं. इसके तुरंत बाद पूर्व राष्ट्रपति ने साउथ कैरोलाइना के कोलंबिया में अपने विजयी भाषण में कहा, ‘मैंने साउथ कैरोलाइना प्राइमरी में अभी जीत हासिल की.’ हालांकि इन रिपोर्ट्स पर अभी निक्की हेली की से अभीतक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

Trending news