US: कौन हैं नीना सिंह? जो बनी मोंटगोमरी की पहली भारतीय-अमेरिकी सिख मेयर
Advertisement
trendingNow12054366

US: कौन हैं नीना सिंह? जो बनी मोंटगोमरी की पहली भारतीय-अमेरिकी सिख मेयर

Montgomery Township Mayor: नीना सिंह, 24 वर्षों से मॉन्टगोमरी में रह रही हैं. उन्हें उनके साथी टाउनशिप कमेटी के सदस्यों ने सर्वसम्मति से मेयर के रूप में चुना. 

US: कौन हैं नीना सिंह? जो बनी मोंटगोमरी की पहली भारतीय-अमेरिकी सिख मेयर

Indian American Community: नीना सिंह अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी में मोंटगोमरी टाउनशिप के मेयर के रूप में शपथ लेने वाली पहली सिख और भारतीय-अमेरिकी महिला बन गई हैं. उन्हें 4 जनवरी को मोंटगोमरी टाउनशिप पुनर्गठन बैठक में कांग्रेस सदस्य बोनी वॉटसन कोलमैन द्वारा पद की शपथ दिलाई गई.

सिंह, 24 वर्षों से मॉन्टगोमरी में रह रही हैं. उन्हें उनके साथी टाउनशिप कमेटी के सदस्यों ने सर्वसम्मति से मेयर के रूप में चुना. उन्होंने कहा, 'न्यू जर्सी में पहली निर्वाचित सिख महिला मेयर और पहली भारतीय-अमेरिकी महिला मेयर के रूप में अग्रणी कांग्रेस महिला बोनी वॉटसन कोलमैन द्वारा शपथ लेना एक बहुत बड़ा सौभाग्य है.'

सिंह ने कहा, 'जो चीज मुझे ऊर्जावान और प्रेरित करती है वह सेवा की भावना है. मैं एक ऐसे शहर में सेवा करने के लिए खुद को भाग्यशाली समझती हूं जो अमेरिका की विविधता को दर्शाता है.'  निवर्तमान मेयर देवरा कीनन और समिति महिला पेट्रीसिया टेलर टॉड द्वारा सिंह को इस पद के लिए नामित किया गया था.

सिंह का अब तक करियर
सिंह इससे पहले उप महापौर और टाउनशिप समिति महिला के रूप में काम कर चुकी हैं. वह  STAND Central NJ नाम की एक गैर-लाभकारी संस्था में एक कार्यकारी अधिकारी के रूप में, मतदाताओं को शिक्षित करने और उन्हें लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए सशक्त बनाने का काम कर चुकी हैं.

सिंह सार्वजनिक सेवा के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक
वॉटसन कोलमैन ने एक बयान में कहा, 'नीना सिंह सार्वजनिक सेवा के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक हैं. उन्होंने अपने जीवन का कार्य सामाजिक न्याय, आर्थिक अवसर और सभी के लिए मानवाधिकारों के लिए संघर्ष करने में बिताया है. मुझे विश्वास है कि वह मेयर के रूप में अपने कार्यकाल में वह अपना अनुभव और जुनून को शामिल करेंगी.'

मेयर के रूप में सिंह की क्या भूमिका होगी?
अपनी नई भूमिका में, सिंह टाउनशिप समिति की बैठकों की अध्यक्षता करेंगी और उनके पास समिति की सहमति से उपसमितियों को नियुक्त करने की शक्ति होगी. इसके अलावा, उसके पास टाउनशिप में छुट्टियों और रुचि के कार्यक्रमों के संबंध में उद्घोषणा करने और टाउनशिप की औपचारिक शक्ति का प्रयोग करने की भी शक्ति होगी.

(इनपुट - एजेंसी)

(Photo courtesy: Instagram/neenamontytwp)

Trending news