FIFA World Cup 2022: वर्ल्‍ड कप मैच देखने के लिए नहीं मिली एंट्री, उतरवाई टी-शर्ट; वजह चौंका देगी
Advertisement

FIFA World Cup 2022: वर्ल्‍ड कप मैच देखने के लिए नहीं मिली एंट्री, उतरवाई टी-शर्ट; वजह चौंका देगी

US Journalist Detained in Qatar: खुद की वेबसाइट चलाने वाले स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड के एक पूर्व पत्रकार ग्रांट वाहल ने कहा कि विश्व कप सुरक्षा ने उन्हें अल रेयान के अहमद बिन अली स्टेडियम में वेल्स के खिलाफ USA ओपनर के मैच में एंट्री से रोक दिया और उन्हें अपनी शर्ट उतारने के लिए कहा गया. 

FIFA World Cup 2022: वर्ल्‍ड कप मैच देखने के लिए नहीं मिली एंट्री, उतरवाई टी-शर्ट; वजह चौंका देगी

LGBTQ Marriage: कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप स्टेडियम में घुसने से एक अमेरिकी पत्रकार को रोक दिया गया. अमेरिकी पत्रकार ने कहा कि उन्हें सोमवार को कुछ देर के लिए हिरासत में लिया गया क्योंकि उन्होंने LGBTQ समुदाय के समर्थन में रेनबो टीशर्ट पहनी हुई थी. कतर में समलैंगिक संबंध अवैध हैं.

खुद की वेबसाइट चलाने वाले स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड के एक पूर्व पत्रकार ग्रांट वाहल ने कहा कि विश्व कप सुरक्षा ने उन्हें अल रेयान के अहमद बिन अली स्टेडियम में वेल्स के खिलाफ USA ओपनर के मैच में एंट्री से रोक दिया और उन्हें अपनी शर्ट उतारने के लिए कहा गया.  उन्होंने कहा कि जब  घटना के बारे में उन्होंने ट्वीट किया तो उनका फोन छीन लिया गया. 

बाद में मिली माफी

ग्रांट वाहल ने ट्विटर पर लिखा, मैं ठीक हूं लेकिन यह एक गैर-जरूरी आजमाइश थी. उन्होंने कहा कि एक सुरक्षा कमांडर ने बाद में उनसे संपर्क किया, माफी मांगी और उन्हें वेन्यू से जाने दिया. बाद में उनसे फीफा के एक प्रतिनिधि ने माफी भी मांगी. फीफा दुनिया में फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था है.  न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने फीफा से इस मामले पर टिप्पणी मांगी है.

विश्व कप खेलने वाले 7 यूरोपीय देशों ने सोमवार को अपने संबंधित कप्तानों के लिए OneLove आर्मबैंड पहनने की योजना को टाल दिया, क्योंकि फीफा ने किसी भी खिलाड़ी को मल्टीकलर आर्मबैंड पहनने के लिए पीले कार्ड जारी करने की धमकी दी थी. इसे डायवर्सिटी और समावेश का समर्थन करने के लिए लाया गया था.

ईरान ने यूं जताया था सरकार का विरोध

इसके अलावा फीफा वर्ल्ड कप में भी ईरान में हिजाब के खिलाफ चल रहे विरोध आंदोलन की चिंगारी नजर आई. इंग्लैंड के खिलाफ ईरान का फुटबॉल मैच था लेकिन ईरान के खिलाड़ियों ने मैदान में अपने देश का राष्ट्रगान नहीं पाया. जब स्टेडियम में राष्ट्रगान बजा तो ईरान के खिलाड़ी भाव विहीन चेहरे के साथ खड़े रहे. उनकी विरोध जताती यह तस्वीर वायरल हो गई. खिलाड़ियों के यूं चुप खड़े होने को ईरानी सरकार का विरोध और हिजाब के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों का समर्थन माना जा रहा है.

(इनपुट-रॉयटर्स)

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news