अब आसमान में फर्राटे की स्पीड से उड़ेंगे विमान, एक घंटे से भी कम समय में तय होगी 1900km की दूरी
Advertisement
trendingNow11308876

अब आसमान में फर्राटे की स्पीड से उड़ेंगे विमान, एक घंटे से भी कम समय में तय होगी 1900km की दूरी

Boom Supersonic Overture in US: अमेरिका एयरलाइंस अब 20 बूम सुपरसोनिक ओवरटर (Boom Supersonic Overture) यात्री जेट खरीदने जा रहा है जो कि दोगुनी गति से उड़ेंगे.

अब आसमान में फर्राटे की स्पीड से उड़ेंगे विमान, एक घंटे से भी कम समय में तय होगी 1900km की दूरी

Boom Supersonic Overture in US: अमेरिकन एयरलाइंस (American Airlines) अब और ज्यादा हाईटेक होने जा रहा है. एयरलाइंस अब 20 बूम सुपरसोनिक ओवरटर (Boom Supersonic Overture) यात्री जेट खरीदने जा रहा है जो कि दोगुनी गति से उड़ेंगे. इसे आप ऐसे समझिए कि जो यात्रा ढाई घंटे में पूरी होती है, उसे इस प्लेन के जरिए 1 घंटे से भी कम टाइम में ही पूरी करा किया जा सकेगा. 

हवा में 'हवा से होंगी बातें'

इस प्लेन को डेनवर स्थित एयरोस्पेस कंपनी बूम बनाती है जो कि मैक 1.7 (Mach 1.7) की गति से उड़ता है. यानी 1975 किलोमीटर की दूरी के लिए सिर्फ एक घंटा. अमेरिकन एयरलाइंस (American Airlines) ने 20 बूम सुपरसोनिक विमानों के लिए नॉन-रिफंडेबल डिपॉजिट किया है. इस विमान की एक और खासियत ये है कि इसमें एक बार ईंधन भरने के बाद यह लगातार 7870 किलोमीटर तक उड़ा सकता है. 

इतने यात्री कर सकेंगे सफर

इसमें 65 से 80 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है. विमान की डिलीवरी से पहले बूम कंपनी को आदेश दिया गया है कि वो पहले ही विमानन उद्योग के सभी सेफ्टी, ऑपरेशन और परफॉर्मेंस संबंधी मानकों की जांच कर लें. इनके पूरा होने पर ही डिलीवरी ली जाएगी. बता दें कि अमेरिकन एयरलाइंस (American Airlines) की योजना है कि ऐसे 40 और विमान खरीदे जाएं. बूम सुपरसोनिक जेट्स बनाने वाली कंपनी का कहना है कि इस विमान को खास तरीके से डिजाइन किया गया है, यह आगे से पतला और पीछे चौड़ा है. इससे विमान को ड्रैग कम लगेगा जिससे ईंधन की खपत में भी बचत होगी. 

अमेरिका में ऐसे हैं नियम

इस बूम सुपरसोनिक विमान में विंग्स के नीचे चार इंजन लगे हैं, जो इसकी स्पीड को कंट्रोल करते हैं और इसे ताकत देते हैं. अमेरिका का फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन किसी भी यात्री विमान को मैक 1 यानी 1225 किलोमीटर प्रतिघंटा के ऊपर उड़ान भरने से मना करता है. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news