इस कैरेबियाई देश में मचा हिंसा का तांडव, UN शांति के लिए भेजेगा इंटरनेशनल सिक्योरिटी फोर्स
Advertisement

इस कैरेबियाई देश में मचा हिंसा का तांडव, UN शांति के लिए भेजेगा इंटरनेशनल सिक्योरिटी फोर्स

Haiti violence: हेती में अनेक महीनों से अशांत हालात, लगातार और भी बदतर हो रहे हैं, जिससे आम लोग व्यापक रूप से प्रभावित हैं. वर्ष 2023 के दौरान ही तीन हज़ार से अधिक लोगों की मौतें हुई हैं 

इस कैरेबियाई देश में मचा हिंसा का तांडव, UN शांति के लिए भेजेगा इंटरनेशनल सिक्योरिटी फोर्स

Haiti Violence News: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने, हेती (Haiti) में गैंग हिंसा पर क़ाबू पाने और देश भर में सुरक्षा बहाल करने में, राष्ट्रीय पुलिस की मदद करने के लिए, एक अन्तरराष्ट्रीय सुरक्षा बल की तैनाती को स्वीकृति दी है. न्यूज एजेंसी एएफपी के मिशन को शुरू में एक साल के लिए मंजूरी दी गई है, नौ महीने के बाद समीक्षा की जाएगी.

रॉयटर्स के मुताबिक यूएन ने यह फैसला कैरेबियाई देश द्वारा हिंसक गिरोहों से लड़ने के लिए मदद मांगने के करीब एक साल लिया है. सुरक्षा सहायता मिशन का नेतृत्व करने के इच्छुक देश को खोजने के संघर्ष के कारण हेती के मदद के अनुरोध की प्रतिक्रिया में देरी हुई, केन्या ने जुलाई में 1,000 पुलिस बल के साथ आगे कदम बढ़ाया. बहामास ने तब 150 लोगों को प्रतिबद्ध किया, जबकि जमैका और एंटीगुआ और बारबुडा भी मदद करने को तैयार हैं.

हेती में हालात बेहद खराब
यूएन रिपोर्ट के मुताबि हेती में अनेक महीनों से अशांत हालात, लगातार और भी बदतर हो रहे हैं, जिससे आम लोग व्यापक रूप से प्रभावित हैं. वर्ष 2023 के दौरान ही तीन हज़ार से अधिक लोगों की मौतें हुई हैं और फिरोती के लिए अपहरण के 1,500 से अधिक मामले सामने आए हैं. .

 

गैंग हिंसा से सुरक्षा पाने की ख़ातिर, लगभग दो लाख लोगों को अपने घर छोड़ने के लिए विवश होना पड़ा है, जबकि सशस्त्र गुटों के हाथों महिलाओं व लड़कियों के विरुद्ध यौन हिंसा और दुर्व्यवहार की घटनाएं भी उछाल पर हैं. हज़ारों बच्चे, शिक्षा के लिए स्कूल जाने में असमर्थ हैं.

दो सदस्यों ने नहीं लिया मतदान में भाग
सुरक्षा परिषद में ये प्रस्ताव सोमवार को 13 मतों के समर्थन से पारित हुआ. दो सदस्यों (रूस और चीन) ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया.  यह प्रस्ताव, यूएन चार्टर के अध्याय-7 के तहत पारित किया गया है, जिसमें अन्तरराष्ट्रीय शान्ति व सुरक्षा क़ायम रखने की, सुरक्षा परिषद की ज़िम्मेदारी वर्णित है. इस प्रस्ताव को संयुक्त राज्य अमेरिका और ऐकुआडोर ने तैयार किया था.

हेली में यह होंगे यूएन मिशन के लक्षय
इस प्रस्ताव के तहत, हेती में एक बहु-राष्ट्रीय सुरक्षा समर्थन मिशन तैनात किया जाएगा जो अति-महत्वपूर्ण ढांचे, और हवाई अड्डे, बन्दरगाह, स्कूलों, अस्पतालों और महत्वपूर्ण परिवहन बिंदुओं जैसे स्थानों को सुरक्षित बनाने में मदद करेगा.

यह ग़ैर-यूएन मिशन, हेती में लाखों ज़रूरतमन्द लोगों तक मानवीय सहायता की निर्बाध और सुरक्षित पहुंच सुनिश्चित करने में भी मदद करेगा.

हेती के विदेश मंत्री जियां विक्टर जेनेउस ने, यह ऐतिहासिक प्रस्ताप सुरक्षा परिषद में प्रस्तुत करने और उसे समर्थन के लिए राजदूतों का शुक्रिया अदा किया. हेती इस समय सुरक्षा परिषद का सदस्य नहीं है.

मिशन का लक्ष्य चुनाव कराने के लिए स्थितियां बनाना भी होगा, जो 2016 के बाद से हेती में नहीं हुए हैं.

Trending news