Ukraine war: उत्तर कोरिया से ये मदद चाहता है मॉस्को, क्या जल्द होगी पुतिन-किम जोंग उन बैठक?
Advertisement

Ukraine war: उत्तर कोरिया से ये मदद चाहता है मॉस्को, क्या जल्द होगी पुतिन-किम जोंग उन बैठक?

Russia-North Korea Relations: अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रीन वाटसन ने सोमवार को कहा कि रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोईगु ने पिछले महीने उत्तर कोरिया की यात्रा की थी. 

Ukraine war: उत्तर कोरिया से ये मदद चाहता है मॉस्को, क्या जल्द होगी पुतिन-किम जोंग उन बैठक?

World News in Hindi: उत्तर कोरिया (North Korea) के नेता किम जोंग (Kim Jong Un) उन जल्द रूस (Russia) की यात्रा कर सकते हैं और इस दौरान उनकी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से भी मुलाकात हो सकती है. दरअसल रूस यूक्रेन युद्ध में इस्तेमाल के लिए सैन्य उपकरण हासिल करने की कोशिश कर रहा है. इसी सिलसिले में दोनों नेताओं की मुलाकात हो सकती है. पीटीआई भाषा के मुताबिक एक अमेरिकी अधिकारी ने अपना नाम न बताए जाने की शर्त पर यह जानकारी दी.

दोनों नेताओं की बैठक कहां हो सकती है इस संबंध में अधिकारी ने कहा कि अमेरिका (US) बैठक के स्थान को लेकर निश्चित नहीं है लेकिन प्रशांत महासागर पर स्थित बंदरगाह शहर व्लादिवोस्तोक उत्तर कोरिया से अपनी सापेक्षिक दूरी के कारण बैठक का संभावित स्थान हो सकता है.

रूसी रक्षा मंत्री ने की पिछले महीने उत्तर कोरिया की यात्रा
पीटीआई भाषा के मुताबिक राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रीन वाटसन ने सोमवार को कहा कि रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोईगु ने पिछले महीने उत्तर कोरिया की यात्रा की थी और उसे रूस को गोलाबारूद बेचने के लिए मनाने की कोशिश की थी.

वाटसन ने कहा, ‘हमें सूचना मिली है कि किम जोंग उन संभवत: इन चर्चाओं को जारी रख सकते हैं जिसमें रूस में नेता स्तर की राजनयिक भागीदारी भी शामिल होगी.’ उन्होंने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया से आग्रह करता है कि वह ‘रूस के साथ अपनी हथियार वार्ता बंद कर दे और प्योंगयांग द्वारा रूस को हथियार न देने या न बेचने की सार्वजनिक प्रतिबद्धताओं का पालन करे.‘ उन्होंने सोमवार को कहा कि दोनों देश संयुक्त युद्ध अभ्यास कर सकते हैं. ‘

न्यूयार्क टाइम्स’ ने सबसे पहले खबर दी थी कि किम इस महीने रूस में पुतिन से मुलाकात कर सकते हैं.

व्हाइट हाउस ने पिछले हफ्ते कही थी ये बात
व्हाइट हाउस ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसके पास खुफिया जानकारी है जो संकेत देती है कि शोइगू की यात्रा के बाद पुतिन और किम ने पत्रों की अदला-बदली की है.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि पत्र ‘अधिक सतही स्तर पर’ थे, लेकिन शोइगु की यात्रा के बाद हथियारों की बिक्री पर रूसी और उत्तर कोरियाई वार्ता आगे बढ़ रही थी.

 

(न्यूज एजेंसी- भाषा के इनपुट के साथ)

Trending news