Ukraine Independence Day: यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर कीव पहुंचे बोरिस जॉनसन, बताया कौन जीतेगा जंग
Advertisement
trendingNow11317889

Ukraine Independence Day: यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर कीव पहुंचे बोरिस जॉनसन, बताया कौन जीतेगा जंग

Ukraine ने 1991 में सोवियत संघ से आजादी की घोषणा की थी. ब्रिटेन ने भी यूक्रेन के प्रति एकजुटता प्रदर्शित की है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने स्कॉट्स गार्ड्स बैंड का एक वीडियो ट्वीट किया, जो आमतौर पर बकिंघम पैलेस में गार्ड की अदला-बदली के लिए संगीतमय प्रस्तुति देता है.  

Ukraine Independence Day: यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर कीव पहुंचे बोरिस जॉनसन, बताया कौन जीतेगा जंग

Ukraine Independence Day: यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस और रूस के साथ जारी युद्ध के छह महीने पूरे होने पर बुधवार को यूरोप के देशों ने उसके लिए अटूट समर्थन का वादा किया. यूरोपी देशों के नेताओं ने यूक्रेन के लोगों के बलिदान और साहस को सलाम किया और उसे हथियारों की आपूर्ति जारी रखने का संकल्प व्यक्त किया तथा हमले के लिए रूस की निंदा की.

यूक्रेन ने 1991 में सोवियत संघ से आजादी की घोषणा की थी. ब्रिटेन ने भी यूक्रेन के प्रति एकजुटता प्रदर्शित की है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने स्कॉट्स गार्ड्स बैंड का एक वीडियो ट्वीट किया, जो आमतौर पर बकिंघम पैलेस में गार्ड की अदला-बदली के लिए संगीतमय प्रस्तुति देता है. 

ब्रिटिश पीएम ने क्या कहा? 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय के प्रवेश द्वार को सूरजमुखी फूलों से सजाया गया. सूरजमुखी यूक्रेन का राष्ट्रीय फूल है. मौजूदा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सहयोगियों से यूक्रेन को सभी सैन्य, मानवीय, आर्थिक और राजनयिक समर्थन देते रहने का आग्रह किया, जिसकी उसे आवश्यकता है.

बोरिस जॉनसन ने बुधवार को कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की. जॉनसन ने कीव में मरिंस्की पैलेस के बाहर ज़ेलेंस्की से बात की और कहा कि यूक्रेन इस युद्ध को जीत सकता है और जीतेगा.  वर्ष 2014 में यूक्रेन से क्रीमिया को रूस में मिलाने पर एक अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए जॉनसन ने कहा, हम कभी भी क्रीमिया या किसी अन्य यूक्रेनी क्षेत्र पर रूस के कब्जे को मान्यता नहीं देंगे.

ब्रिटेन की तरह बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में भी यूक्रेन के प्रति एकजुटता प्रदर्शित की गई. ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के कई संस्थानों के मुख्यालयों में यूक्रेन के झंडों के रंग से सजावट की गई. ब्रसेल्स के ऐतिहासिक ग्रैंड पैलेस में यूक्रेन का बड़ा ध्वज फहराया गया. 

जो बाइडन ने क्या कहा? 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में महत्वपूर्ण नयी सैन्य सहायता की घोषणा करते हुए कहा कि यूक्रेन के कई लोगों के लिए यह दिन कड़वा है, क्योंकि वे नुकसान झेल रहे हैं लेकिन रूस के अथक हमलों का डटकर मुकाबला करने में गर्व महसूस करते हैं. 

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि हमारे दिल उन लोगों के लिए रो रहा है जो रूसी युद्ध के साये में दिन-ब-दिन अपने जीवन का नुकसान झेल रहे हैं, जो अपंग और घायल हुए हैं.

चांसलर ने कहा, हम उन लोगों के लिए शोक संतप्त हैं जिन्होंने दोस्तों या परिवार के सदस्यों को खो दिया है, जिन्हें पलायन करना पड़ा है, जिन्हें उनकी प्यारी मातृभूमि से अलग होना पड़ा है... जिन्होंने अपना सामान रूसी बम, रॉकेट और तोपखाने के गोले में खो दिया है. फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने एक संदेश में कहा कि यूक्रेन का स्वतंत्रता दिवस गर्व का दिन है, लेकिन वैध उत्सवों के स्थान पर, हम आज मृतकों और सेनानियों के बारे में सोच रहे हैं.

फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन ने यूक्रेन के लोगों को बहादुर और अडिग बताते हुए कहा, हम आपके साथ खड़े हैं. हम दूर से देखते नहीं रहेंगे. स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा कि यूक्रेन आज यूरोप का दिल है. उन्होंने कहा, स्वतंत्रता और लोकतंत्र हमेशा दमन और हिंसा पर जीत हासिल करेंगे.

संत पोप फ्रांसिस ने युद्ध उन्माद की निंदा करते हुए रूस के आक्रमण के छह महीने पूरे होने का उल्लेख करते हुए कहा कि दोनों पक्षों के निर्दोष लोग इसकी कीमत चुका रहे हैं. रूस के कब्जे वाले जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र के करीब गोलाबारी का संदर्भ देते हुए पोप ने यूक्रेन में परमाणु आपदा के खतरे को लेकर आगाह किया. उन्होंने युद्ध से मुनाफा कमा रही कंपनियों खास कर हथियार निर्माता कंपनियों की आलोचना की.

भारत ने भी दी बधाई

भारत ने भी यूक्रेन को उसके स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी और युद्धग्रस्त देश के लोगों के लिए शांति, समृद्धि और उज्ज्वल भविष्य की कामना की. यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, यूक्रेन की स्वतंत्रता की 31वीं वर्षगांठ के अवसर पर, यूक्रेन में भारत का दूतावास यूक्रेन के लोगों के लिए शांति, समृद्धि और उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news