Ukraine Crisis: कीव पर मिसाइल हमलों को EU ने बताया बर्बरता, G-7 ने बुलाई आपात बैठक
Advertisement

Ukraine Crisis: कीव पर मिसाइल हमलों को EU ने बताया बर्बरता, G-7 ने बुलाई आपात बैठक

Russia Ukraine War News: यूक्रेन की राजधानी कीव समेत यूक्रेन के कई शहरों पर रूस ने मिसाइलें दागी. यूक्रेन के गृह मंत्रालय के मुताबिक कीव में हुए हमले में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 24 अन्य लोग घायल हो गए.

Ukraine Crisis: कीव पर मिसाइल हमलों को EU ने बताया बर्बरता, G-7 ने बुलाई आपात बैठक

Russia Ukraine War: यूक्रेन की राजधानी कीव समेत यूक्रेन के कई शहरों पर सोमवार को रूस ने मिसाइलें दागी. कई देशों ने हन हमलों की निंदा की है. खासकर यूरोपियन देशों ने हमलों को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है. यूरोपीय संघ ने  रूसी मिसाइल हमलों को 'बर्बर' करार दिया तो वहीं जी-7 यूक्रेन की स्थिति पर मंगलवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस करेगा.

यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल ने हमलों की निंदा करते हुए ट्वीट किया, ‘इस तरह के कृत्यों का 21वीं सदी में कोई स्थान नहीं है. मैं इनकी कड़ी से कड़ी निंदा करता हूं. हम यूक्रेन के साथ खड़े हैं. हम यूक्रेन के साथ खड़े हैं. यूरोपीय संघ की ओर से अतिरिक्त सैन्य सहायता की जा रही है.”उन्होंने ट्वीट किया.

यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा के प्रवक्ता पीटर स्टैनो ने कहा, "यूरोपीय संघ यूक्रेनियन और नागरिक बुनियादी ढांचे पर रूस द्वारा हाल ही में किए गए जघन्य हमलों की कड़े शब्दों में निंदा करता है. ये बर्बर हमले केवल यही दिखाते हैं कि रूस नागरिकों पर अंधाधुंध बमबारी करने की रणनीति अपना रहा है."

कल बैठक करेंगे जी-7 के नेता
इस बीच बर्लिन ने कहा कि जी-7 के नेता और यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की यूक्रेन पर नवीनतम रूसी हमलों पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को आपातकालीन वार्ता करेंगे. वहीं चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने ज़ेलेंस्की को "जर्मनी और अन्य G7 राज्यों की एकजुटता" का आश्वासन दिया.

पोलैंड के विदेश मंत्री हमलों को 'युद्ध अपराध' कहा
पोलैंड के विदेश मंत्री ने यूक्रेन में रूस के मिसाइल हमलों को "बर्बरता और युद्ध अपराध" के रूप में निंदा की. Zbigniew Rau ने ट्वीट किया, "आज की यूक्रेन के शहरों और नागरिकों रूसी बमबारी, बर्बरता और युद्ध अपराध है. रूस यह युद्ध नहीं जीत सकता. हम आपके पीछे यूक्रेन खड़े हैं!"

इटली ने भी की निंदा
इटली के विदेश मंत्रालय ने भी इन हमलों की निंदा की. मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘मिसाइल हमलों से इटली "स्तब्ध" है, हम यूक्रेन और उसके लोगों के लिए अपने अटूट और दृढ़ समर्थन को दोहराते हैं."

फ्रांस के राष्ट्रपति ने की जेलेंस्की से बात
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने यूक्रेन के अपने समकक्ष वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ एक कॉल के दौरान यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता बढ़ाने का वादा किया है. मैक्रों के कार्यालय ने सोमवार को फोन पर जोड़ी की बातचीत के बाद एक बयान में कहा, "राष्ट्रपति ने उन हमलों के बारे में अपनी अत्यधिक चिंता की बात की, जिससे नागरिक पीड़ित हुए हैं." "उन्होंने राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के लिए अपने पूर्ण और समर्थन और यूक्रेन के लिए अपने सपोर्ट को बढ़ाने के लिए फ्रांस की प्रतिबद्धता की पुष्टि की.

कीव में हुए हमलों में 8 लोगों की मौत 
यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार रोस्तिस्लाव स्मिरनोव ने बताया कि कीव में हुए हमले में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 24 अन्य लोग घायल हो गए. इससे पहले कीव में जून में हमला हुआ था. पहले के हमलों में कीव के बाहरी इलाकों को निशाना बनाया गया था, लेकिन इस बार शहर के बीचों-बीच स्थित कई जगहों को निशाना बनाया गया.

इन शहरों पर भी हुए हमले
खारकीव के मेयर इहोर तेरेखोव ने बताया कि खारकीव में तीन बार हमला किया गया, जिससे विद्युत एवं जलापूर्ति बाधित हो गई. यूक्रेनी मीडिया ने ल्वीव, तेरनोपिल, खमेलनित्सकी, जितोमिर और क्रोपिव्नित्स्की समेत कई अन्य स्थानों पर भी विस्फोट की जानकारी दी है. हाल में जपोरज्जिया समेत क्रीमिया के उत्तर में स्थित क्षेत्रों को निशाना बनाया गया. रूस ने जपोरज्जिया में शनिवार को छह मिसाइल दागीं.

जेलेंस्की ने की देशवासियों से ये अपील
इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने यूक्रेनवासियों से मजबूती से डटे रहने की अपील करते हुए अपने टेलीग्राम खाते पर कहा, ‘‘रूस हमें नष्ट करने और पृथ्वी से हमारा नामो-निशान मिटाने की कोशिश कर रहा है.’’

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news