Russia-Ukraine War: जंग में यूक्रेन ने दिखाया ऐसा विकराल रूप, टेंशन में आया रूस; बर्बाद हो गए बड़े से बड़े हथियार
Advertisement

Russia-Ukraine War: जंग में यूक्रेन ने दिखाया ऐसा विकराल रूप, टेंशन में आया रूस; बर्बाद हो गए बड़े से बड़े हथियार

Vladimir Putin Vs Ukraine: ब्रिटेन और फ्रांस से यूक्रेन को लंबी दूरी तक मार करने वाली क्रूज मिसाइलें मिली हैं. बुधवार को यूक्रेन ने रूस के काला सादर बेड़े पर इन्हीं मिसाइलों से हमला बोला. रूसी नेवी के घरेलू बंदरगाह सेवस्तोपोल पर भी उसने हमला बोला. इस कारण सेवमोरजावॉड ड्राई डॉक मेंटीनेंस फैसिलिटी बर्बाद हो चुकी है. 

Russia-Ukraine War: जंग में यूक्रेन ने दिखाया ऐसा विकराल रूप, टेंशन में आया रूस; बर्बाद हो गए बड़े से बड़े हथियार

Ukraine-Russia War: यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की टेंशन बढ़ गई है. इसी हफ्ते यूक्रेन ने क्रीमिया प्रायद्वीप पर जोरदार हमले किए, जिसे देख रूस भी हैरान रह गया. यूक्रेन रूस के युद्धपोतों, मिसाइलों और पनडुब्बियों पर अटैक कर रहा है. इन हमलों के कारण रूस को अरबों रूबल की चपत लग गई है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या यूक्रेन की नजर क्रीमिया पर दोबारा कब्जा करने की है. इस पर रूस ने साल 2014 में कब्जा कर लिया था. 

क्या क्रीमिया पर है यूक्रेन की नजर?

दरअसल यूक्रेन जानता है कि क्रीमिया रूस का एक सैन्य दुर्ग है, जिस पर कब्जा करना इतना भी आसान नहीं है. इसलिए यूक्रेन लगातार क्रीमिया पर अटैक कर रहा है ताकि बाकी मोर्चों पर रूस का ध्यान बंटाकर पूर्वी यूक्रेन में हमले औ तेज किए जाएं. लेकिन रूस भी लगातार यूक्रेन के हमलों का जवाब दे रहा है. वह राजधानी कीव पर बम-गोले दाग रहा है.

मीडिया से बातचीत में कीव के सेंटर फॉर मिलिट्री एंड लीगल स्टडीज के ऑलेक्जेंडर मुसिएन्को ने बताया कि यूक्रेन की स्ट्रैटजी के दो अहम टारगेट हैं. पहला वह साउथ में टोकमक और ममेलिटोपोल के पास रूस की रसद सप्लाई को कमजोर करना चाहता है. दूसरा वह नॉर्थ-वेस्ट ब्लैक सी में अपना दबदबा कायम करना चाहता है. 

अन्य शब्दों में कहें तो क्रीमिया पर यूक्रेन का अटैक साउथ में यूक्रेन के पलटवार के साथ-साथ ही हो रहा है. ये दोनों ही आपस में जुड़े हुए हैं. अगर पूर्वी यूक्रेन में पलटवार करने में यूक्रेन की सेना कमजोर पड़ी तो क्रीमिया पर हो रहे अटैक पर भी असर पड़ेगा.

क्रीमिया में यूक्रेनी हमले से रूस परेशान

गौरतलब है कि ब्रिटेन और फ्रांस से यूक्रेन को लंबी दूरी तक मार करने वाली क्रूज मिसाइलें मिली हैं. बुधवार को यूक्रेन ने रूस के काला सादर बेड़े पर इन्हीं मिसाइलों से हमला बोला. रूसी नेवी के घरेलू बंदरगाह सेवस्तोपोल पर भी उसने हमला बोला. इस कारण सेवमोरजावॉड ड्राई डॉक मेंटीनेंस फैसिलिटी बर्बाद हो चुकी है. रूसी सेना के दो युद्धपोतों के नेस्तनाबूद होने की पुष्टि सैटेलाइट तस्वीरों से भी हुई है.

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि रूस की किलो क्लास की डीजल इलेक्ट्रिक सबमरीन में से एक रोस्तोव ऑन डॉन भी क्षतिग्रस्त हुई है. इतना ही नहीं एम्बीबियस लैंडिंग शिफ मिन्स्क तो पूरा ही बर्बाद हो गया है. 

इसके अलावा यूक्रेन ने येवपटोरिया में करीब 64 किमी नॉर्थ में रूस के सबसे घातक एयर डिफेंस सिस्टम एस-400 को भी तहस-नहस कर दिया. इसको नष्ट करने के लिए उसने ड्रोन और नेपच्यून मिसाइलों का उपयोग किया. इससे पहले यूक्रेन रूस की रडार को भी नष्ट कर चुका है.

Trending news