Liz Truss: सिर्फ 44 दिन PM रहीं लिज ट्रस, अब हर साल मिलेगी 1 करोड़ से ज्यादा पेंशन
Advertisement

Liz Truss: सिर्फ 44 दिन PM रहीं लिज ट्रस, अब हर साल मिलेगी 1 करोड़ से ज्यादा पेंशन

Liz Truss Resigns: ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस ने इस्तीफा दे दिया है. लेकिन इसके बाद भी हर साल उन्हें करीब 7 करोड़ रुपये सालाना पेंशन मिलेगी.

Liz Truss: सिर्फ 44 दिन PM रहीं लिज ट्रस, अब हर साल मिलेगी 1 करोड़ से ज्यादा पेंशन

UK Political Crisis: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. पीएम बनने के 44 दिन बाद ही उन्होंने पद छोड़ दिया. ब्रिटेन इन दिनों आर्थिक और राजनीतिक संकट के दौर से गुजर रहा है. ट्रस की पार्टी के नेता ही उनके खिलाफ हो गए थे. इसके बाद बढ़ते राजनीतिक दवाब के बीच उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. हालांकि नया पीएम बनने तक वो इस पद का कार्यभार संभालेंगी. ट्रस भले ही अब ब्रिटेन की पीएम न रहें, लेकिन केवल 44 दिनों के कार्यकाल के बाद जीवनभर उन्हें इस पद की वजह से पेंशन मिलेगी. उन्हें हर साल करीब 1 करोड़ रुपये से ज्यादा पेंशन मिलेगी.

करोड़ों रुपये मिलेगी पेंशन

लिज ट्रस सबसे कम समय तक पद पर रहने वाली ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बन गई हैं. उन्होंने महज 44 दिन तक ही ये जिम्मेदारी संभाली. इसके बाद भी ब्रिटेन सरकार की तरफ से हर साल £115,000 यानी करीब 1 करोड़ 6 लाख 92 हजार 807 रुपये की पेंशन मिलेगी. दरअसल, ब्रिटेन के कानून के मुताबिक, पूर्व पीएम को सालाना £115,000 तक मिल सकते हैं. इन पैसों से वो अपने कर्मचारियों, आफिस और अन्य खर्चों को निकाल सकते हैं. लेकिन ये पैसा ऑफिशियल काम और पब्लिक ड्यूटीज को मिलती है.

ऋषि सुनक फिर चर्चा में

लिज ट्रस के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक का नाम फिर से चर्चा में आ गया है. ऋषि सुनक के पीएम बनने की संभावना प्रबल हो गई है. अगर ऐसा होता है तो ये पहली बार होगा जब कोई भारतवंशी ब्रिटेन का पीएम बनेगा. ब्रिटेन बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के पीएम की दौड़ में लिज ट्रस के साथ ऋषि सुनक भी शामिल थे. लेकिन टोरी नेतृत्व की लड़ाई में वो लिज ट्रस से हार गए थे.

इस वजह से छोड़ना पड़ी कुर्सी 

बता दें कि पीएम पद के चुनाव प्रचार के दौरान लिज ट्रस ने ब्रिटेन की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए जो वादे किए वही उनकी कुर्सी की रुकावट बन गए. पीएम बनने के बाद ब्रिटेन में महंगाई आसमान छू रही है. इस कारण ट्रस सरकार को जनता के भारी विरोध का सामना करना पड़ा. लोगों के विरोध और राजनीतिक दवाब के चलते दो हफ्तों में उनके दो मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया. इसके बाद खुद लिज ट्रस ने पीएम की कुर्सी छोड़ दी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news