टॉप रूसी कमांडर की मौत, यूक्रेन पर हमले का किया था नेतृत्व, पुतिन के कर दिया था बर्खास्त
Advertisement

टॉप रूसी कमांडर की मौत, यूक्रेन पर हमले का किया था नेतृत्व, पुतिन के कर दिया था बर्खास्त

Russian army: कमांडर कर्नल जनरल गेन्नेडी झिडको ने 2016 में सीरिया में रूसी सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्य किया और 2018 में उन्हें पूर्वी सैन्य जिले का कमांडर नियुक्त किया गया.

टॉप रूसी कमांडर की मौत, यूक्रेन पर हमले का किया था नेतृत्व, पुतिन के कर दिया था बर्खास्त

Ukraine War: रूसी सेना के एक शीर्ष कमांडर कर्नल जनरल गेन्नेडी झिडको का 57 वर्ष की आयु में निधन हो गया है, एक क्षेत्रीय गवर्नर ने बुधवार को घोषणा की. बता दें झिडको को यूक्रेन युद्ध के दौरान उम्मीद के मुताबिक सफलता न मिलने पर रूसी सेना के प्रभारी पद से बर्खास्त कर दिया गया था.

खाबरोवस्क क्राय के गवर्नर मिखाइल डेग्टिएरेव ने टेलीग्राम पर एक पोस्ट में कहा,  ‘रूस के पूर्वी सैन्य जिले के पूर्व कमांडर और पूर्व रूसी उप रक्षा मंत्री का ‘लंबी बीमारी के बाद’ मास्को में निधन हो गया.

झिडको का मिलिट्री करियर
झिडको ने 2016 में सीरिया में रूसी सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्य किया और 2018 में उन्हें पूर्वी सैन्य जिले का कमांडर नियुक्त किया गया. उन्हें 2021 में उप रक्षा मंत्री बनाया गया था.

यूक्रेन युद्ध
मई 2022 के अंत में, यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के दौरान आर्मी जनरल अलेक्जेंडर ड्वोर्निकोव की जगह झिडको को रूसी सेना का प्रभारी बनाया गया था लेकिन अक्टूबर 2022 में,  उन्हें हटाकर आर्मी जनरल सर्गेई सुरोविकिन को यूक्रेन में रूसी सेना का नया कमांडर बना दिया गया.

रूस ने तेज किए हमले
झिडको की मौत की खबर ऐसे समय में आई है जब रूस ने यूक्रेन के काला सागर बंदरगाह के बुनियादी ढांचे और कीव द्वारा डेन्यूब नदी के माध्यम से अनाज निर्यात करने के लिए उपयोग की जाने वाली सुविधाओं पर हमले तेज कर दिए हैं.

ओडेसा क्षेत्र के गवर्नर ने बुधवार को कहा कि रूसी हमलावर ड्रोन ने रोमानियाई सीमा के पास एक नदी बंदरगाह पर अनाज सुविधाओं को नुकसान पहुंचाया. इस बीच वायु सेना ने कहा कि उसने ओडेसा और पड़ोसी मायकोलाइव क्षेत्र में 13 रूसी ड्रोन गिराए हैं.

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने हमलों की निंदा की, उन्होंने कहा कि 'उन पर हर रूसी हमला विश्व खाद्य कीमतों के लिए एक अटैक है, यह अफ्रीका और एशिया में सामाजिक और राजनीतिक स्थिरता के लिए एक झटका है.'

काला सागर में मालवाहक जहाजों पर रूसी हमले की संभावना तब बढ़ गई जब मॉस्को ने कहा कि उसने पिछले हफ्ते इज़मेल, तुर्की की ओर जा रहे एक मालवाहक जहाज पर युद्धपोत से चेतावनी के तौर पर गोलियां चलाईं.

रूस ने पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र और तुर्की की मध्यस्थता में एक महत्वपूर्ण समझौते को रद्द कर दिया था जिसके तहत तीन यूक्रेनी बंदरगाहों से अनाज लदान के लिए सुरक्षित मार्ग की गारंटी दी थी.

Trending news