Thomas Creech: कौन है वो सीरियल किलर जिसकी 50 साल जेल में रहने के बाद हो रही फांसी?
Advertisement

Thomas Creech: कौन है वो सीरियल किलर जिसकी 50 साल जेल में रहने के बाद हो रही फांसी?

US News: क्रीच ने जेल में एक विक्लांग शख्स डेविड जेन्सेन की हत्या की थी जो कि कार चोरी की सजा काट रहा था. यह क्रीच को तीन राज्यों में पांच हत्याओं का दोषी ठहराया गया था.

Thomas Creech: कौन है वो सीरियल किलर जिसकी 50 साल जेल में रहने के बाद हो रही फांसी?

Death penalty In US: लगभग 50 वर्षों से, इडाहो के जेल कर्मचारी थॉमस यूजीन क्रीच को दिन में तीन बार भोजन परोस रहे हैं, उसकी नियमित मेडिकल जांच करते हैं और उसे डॉक्टरों को दिखाने ले जाते हैं. इस बुधवार को, इडाहो के कुछ जेल कर्मचारियों को उसे मारने के लिए कहा जाएगा.

एपी के मुताबिक अमेरिका में सबसे लंबे समय तक मौत की सजा पाने वाले कैदियों में से एक, 73 वर्षीय क्रीच को 1981 में एक साथी कैदी की हत्या करने के लिए घातक इंजेक्शन द्वारा मृत्युदंड दिया जाएगा.

क्रीच ने जेल में एक विक्लांग शख्स डेविड जेन्सेन की हत्या की थी जो कि कार चोरी की सजा काट रहा था. यह क्रीच को तीन राज्यों में पांच हत्याओं का दोषी ठहराया गया था. इसके अलावा उस पर कम से कम आधा दर्जन अन्य लोगों की हत्या का भी शख्स है.

क्रीच को मिला जेल कर्मचारियों का समर्थन
हालांकि अब दशकों से क्रीच को इडाहो मैक्सिमम सिक्योरिटी इंस्टीट्यूशन की दीवारों के अंदर 'टॉम' के रूप में जाना जाता है, जिसको कविता का शौक है और एक अच्छा व्यवहार करने वाला बूढ़ा शख्स है.

एपी के मुताबिक क्षमादान के लिए क्रीच असफल अपील को जेल के एक पूर्व वार्डन, जेल कर्मचारियों से भी समर्थन मिला.

इडाहो सुधार विभाग के निदेशक जोश टेवाल्ट ने शुक्रवार को कहा, 'हमारे कुछ सुधार अधिकारी टॉम क्रीच के साथ बड़े हुए हैं. हमारे वार्डन का उसके साथ बहुत पुराना रिश्ता है...उनमें एक अपनापन और एक तालमेल है जो समय के साथ बना है.'

क्रीच के वकीलों ने हाल के महीनों में चार अलग-अलग अदालतों में अंतिम समय में अपील दायर कर फांसी को रोकने की कोशिश की है. अगर क्रीच को मृत्युदंड दिया जाता है तो यह 12 वर्षों में इडाहो में पहली फांसी होगी.

9वें अमेरिकी सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स के तीन-जजों के पैनल ने शुक्रवार को उस तर्क को खारिज कर दिया कि क्रीच को फांसी नहीं दी जानी चाहिए क्योंकि उसे जूरी के बजाय एक न्यायाधीश द्वारा सजा सुनाई गई थी.

यह स्पष्ट नहीं है कि ओहियो के मूल निवासी क्रीच ने 1974 में इदाहो में कैद होने से पहले कितने लोगों की हत्या की थी. एक समय उसने 50 से अधिक लोगों की हत्या करने का दावा किया था, लेकिन कई बयान ड्रग्स के नशे में दिए गए थे. आधिकारिक अनुमान अलग-अलग हैं, लेकिन अधिकारी 11 मौतों पर ध्यान केंद्रित करते हैं.

क्रीच के समर्थन में दीए जे रहे हैं ये तर्क
इस बीच, क्रीच के समर्थकों का कहना है कि जेल की कोठरी में बिताए गए दशकों ने उसे बदल दिया है. सुधार निदेशक टेवाल्ट ने कहा, 'उसने जो किया और उससे जो लोग प्रभावित हुए, मैं उन्हें खारिज नहीं करना चाहता. लेकिन उसी समय, आप उन लोगों पर पड़ने वाले प्रभाव को भी खारिज नहीं कर सकते, जिन्होंने उसके साथ रिश्ता बनाया है. गुरुवार को टॉम वहां नहीं रहेगा. आप जानते हैं कि वह उस यूनिट में वापस नहीं आ रहा है - यह सच है. उसके बारे में किसी प्रकार की भावना महसूस न करना वाकई मुश्किल होगा.

Trending news