मेल करेगा फीमेल Mosquito को किल, आ गया ‘सुपर मच्छर’! मलेरिया का होगा खात्‍मा
Advertisement

मेल करेगा फीमेल Mosquito को किल, आ गया ‘सुपर मच्छर’! मलेरिया का होगा खात्‍मा

Super Mosquito: अरबपति कारोबारी बिल गेट्स के अनुसार, इससे दुनिया में मच्छरों की आबादी और ‘मलेरिया का प्रसार’ प्रभावी रूप से कम हो जाएगा. उन्होंने बताया कि दुनिया भर में अब तक एक अरब से अधिक मच्छर छोड़े जा चुके हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

UK News: बिल गेट्स के अनुसार, ब्रिटिश मच्छर मलेरिया का सफाया कर सकते हैं. अरबपति कारोबारी ने कहा कि यूके बायोटेक की दिग्गज कंपनी ऑक्सीटेक ने एक 'सुपर मच्छर' बनाया है जो बीमारी फैलाने वाले प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देने में सक्षम है. बता दें मच्छरों द्वारा फैलाई जाने वाली बीमारियों से हर साल 600,000 लोगों की मौत हो जाती है.

ब्रिटेन में निर्मित ये सभी मच्छर नर हैं. इनमें एक विशेष जीन होता है जो कि मादा संतान को वयस्क होने से पहले ही उनकी मौत का कारण बनता है. बता दें केवल मादाएं ही काटती हैं और मलेरिया फैलाती हैं.

ऐसे करते हैं मलेरिया का खात्मा
जंगल में छोड़े गए ऑक्सिटेक के आनुवंशिक रूप से संशोधित नर जंगली मादाओं के साथ संबंध बनाते हैं और जीन ट्रांसफर कर देते हैं  फिर सभी मादा संतानें मर जाती हैं. नर मच्छर [जो काटते या बीमारी नहीं फैलाते]  जीवित रहते हैं और अन्य जंगली मादाओं के साथ संबंध बनाते हैं.

बिल गेट्स के अनुसार, इससे दुनिया में मच्छरों की आबादी और ‘मलेरिया का प्रसार’ प्रभावी रूप से कम हो जाएगा.  उन्होंने एक ऑनलाइन ब्लॉग में लिखा, ‘बिना किसी नकारात्मक प्रभाव’ के दुनिया भर में अब तक एक अरब से अधिक मच्छर छोड़े जा चुके हैं.

सुपर मच्छर से मनुष्य को कोई खतरा नहीं
परीक्षणों से यह भी पता चला है कि सुपर मच्छर से पर्यावरण या मनुष्यों को कोई खतरा नहीं है. ब्राजील में ब्रिटिश बजर्स डेंगू बुखार को खत्म करने में मदद कर रहे हैं. मच्छर से फैलने वाली एक ऐसी बीमारी जो प्रति वर्ष 40,000 लोगों की जान ले लेती है.

इन मच्छरों को अगले साल पूर्वी अफ्रीका के जिबूती में छोड़ा जाएगा, जहां मलेरिया एक बड़ी समस्या बन चुका है. अन्य मलेरिया फैलाने वाले मच्छर इथियोपिया, सूडान, सोमालिया, केन्या, नाइजीरिया और घाना को तबाह कर रहे हैं, जिससे 126 मिलियन लोग खतरे में हैं.

67 वर्षीय गेट्स, जिन्होंने सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक हैं, ने कहा कि ऑक्सफोर्ड के पास एबिंगडन में स्थित ऑक्सीटेक ने संभावित रूप से ‘मच्छर नियंत्रण के लिए गेम-चेंजिंग समाधान’ तैयार किया है. उन्होंने कहा, ‘मलेरिया को खत्म करने के लिए हमें इस बीमारी के बोझ को कम करने और दुनिया को उन्मूलन के करीब ले जाने के लिए कई नए उपकरणों और नवाचारों की आवश्यकता है.’

Trending news