Sydney Zoo: सिडनी चिड़ियाघर में बाड़े से अचानक भाग निकले 5 शेर, लगाना पड़ा इमरजेंसी लॉकडाउन
topStories1hindi1421436

Sydney Zoo: सिडनी चिड़ियाघर में बाड़े से अचानक भाग निकले 5 शेर, लगाना पड़ा इमरजेंसी लॉकडाउन

Sydney Zoo News: शेर के बाहर निकलने की सूचना मिलते ही आसपास इमरजेंसी लॉकडाउन लगा दिया गया था. कुछ देर बाद शेर के चार बच्चों को आसानी से उनके बाड़े में भेज दिया गया, जबकि व्यस्क शेर को अंदर भेजने में काफी जद्दोजहद करनी पड़ी. हालांकि कुछ देर बाद उसे भी अंदर भेजा गया. 

Sydney Zoo: सिडनी चिड़ियाघर में बाड़े से अचानक भाग निकले 5 शेर, लगाना पड़ा इमरजेंसी लॉकडाउन

Five lions suddenly escaped from Sydney Zoo: ऑस्ट्रेलिया के सिडनी से बुधवार सुबह बेहद डराने वाली घटना सामने आई. यहां सिडनी के टारोंगा चिड़ियाघर में बुधवार को पांच शेर अपने बाड़े से मुक्त होकर बाहर निकल गए. खतरे को देखते हुए अधिकारियों ने इलाके में इमरजेंसी लॉकडाउन लागू कर दिया. हालांकि कुछ घंटे बाद इन्हें फिर से पकड़ लिया गया और हालात सामान्य हुए.

कुछ घंटे बाद हालात काबू

रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ लोगों ने एक वयस्क शेर और बाकी चार शावकों को सुबह लगभग 6:30 बजे उनके मुख्य बाड़े के बाहर देखा. इसकी सूचना मिलते ही चिड़ियाघर में अफरातफरी मच गई. चिड़ियाघर के कार्य़कारी निदेशक साइमन डफी ने बताया कि जानवरों के बाड़े से बाहर निकलने की सूचना मिलते ही इमरजेंसी लॉकडाउन लगा दिया गया था. कुछ देर बाद चार बच्चों को आसानी से उनके बाड़े में भेज दिया गया, जबकि व्यस्क शेर को अंदर भेजने में काफी जद्दोजहद करनी पड़ी. हालांकि देरी से ही सही उसे भी बाड़े में भेज दिया गया. उन्होंने बताया कि यह पता करने की कोशिश की जा रही है कि ये जानवर कैसे भागे.

स्थिति कंट्रोल में, अब सामान्य दिनों की तरह खुलेगा चिड़ियाघर 

उन्होंने बताया कि शेरों के अपने सामान्य बाड़े के बाहर पाए जाने के तुरंत बाद एक ज़ोरदार डरावने अलार्म की आवाज़ सुनाई दी, जिससे इलाके में लॉकडाउन लागू हुआ. इस अलार्म को आस-पास के लोगों ने भी सुना. वहीं, इस चिड़ियाघर में एक कैंप में रात गुजारने के लिए रुके एक परिवार ने बताया कि शेर के बाहर निकलने की वजह से उन्हें फौरन तंबू छोड़कर भागने के लिए कहा गया. तारोंगा चिड़ियाघर ने एक बयान में कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है और चिड़ियाघर सामान्य दिनों की तरह खुलेगा.

किसी को भी नहीं आई कोई चोट

चिड़ियाघर मैनेजमेंट ने बताया कि इस तरह की घटना से निपटने के लिए चिड़ियाघर में सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल हैं. शेर के बाहर आने की सूचना मिलते ही "साइट पर मौजूद सभी लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में ले जाया गया था. किसी भी गेस्ट या कर्मचारी को कोई चोट नहीं आई है. बता दें कि 2009 में, सिडनी के दक्षिण में मोगो चिड़ियाघर में एक शेरनी अपने बाड़े से भाग निकली थी. लोगों के के सामने आने वाले खतरे को देखते हुए उसे गोली मारनी पड़ी थी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news